अगर आपको भी लंबे नाखून रखने का शौक है तो यह खबर सिर्फ जरुर पढ़े

0
119


अक्सर कई महिलाओं को हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही नाखून बढ़ाने की आदत होती हैं। हालांकि कई महिलाएं सुंदर नाखूनों के ल‍िए मेनीक्‍योर पर खूब ध्‍यान रखती हैं। लेक‍िन आप जानते हैं क‍ि ज्‍यादा लंबे नाखून रखना सेहत के ल‍िए नुकसानदायक साबित हो सकता है। ज्‍यादा लंबे नाखून रखने से इंफेक्‍शन और कई समस्‍या हो सकती हैं। इसल‍िए समय-समय पर घर के बड़े-बुर्जुग आपको नाखून काटने की सलाह देते रहते हैं।

  • लंबे और गंदे नाखून संभावित रूप से संक्रमण जैसे कि पिनवर्म्स पैदा कर सकते हैं। लंबे और गंदे नाखून में अधिक गंदगी और घातक बैक्टीरिया होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप गंभीर संक्रमण हो सकता है।
  • वहीं नाखून में पाए जाने वाले बैक्टीरिया दस्त और उल्टी का कारण बनते हैं। ये बच्चों में तो बहुत ही आम है। नाखून गंदे हैं, तो रोगाणु आसानी से उनके शरीर में जा सकते हैं और संक्रमण हो सकता है।
  • बच्चों के नाखूनों को समय-समय पर काटते रहना चाहिए। वहीं बच्चे कई बार खुजली से राहत देने के लिए खुद को नाखून से खरोंचकर चोट पहुंचा लेते हैं।
  • हॉर्मोन और मल्टीविटामिन के सेवन के साथ, नाखून सामान्य से अधिक तेज गति से बढ़ते हैं लेकिन वह पतले और नाजुक हो सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप नाखून किसी भी चीज में फंस सकते हैं।
  • नाखून उंगलियों से दोगुने गंदे होते हैं इसलिए इनमें बैक्टीरिया की आशंका भी अधिक होती है। ऐसे में नाखून चबाते वक्त ये मुंह के रास्ते शरीर में प्रवेश करते हैं और संक्रमण हो जाता है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here