अगर आपको भी है ब्लड प्रेशर की समस्या तो जरूर करें सौंफ का सेवन

0
385


अक्सर लोग खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के तौर में सौंफ खाते हैं। वैसे सौंफ का उपयोग भारतीय रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि सौंफ का सेवन हमारे लिए कितना लाभकारी होता है। जी दरअसल सौंफ खाना हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है।

सौंफ खाने के फायदे:

  • ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सौंफ का सेवन लाभकारी साबित होता है। इसमें उपस्थित पोटैशियम रक्तचाप को कंट्रोल करने के साथ ही ब्लड वेसल्स में ब्लड के फ्लो को सुचारू रूप से बनाए रखने में मददगार है।
  • सौंफ का उपयोग सबसे अधिक पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। पेट दर्द, पेट में सूजन व गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के साथ ही अल्सर, दस्त व कब्ज आदि से राहत दिलाने में भी सौंफ अच्छी होती है।
  • आंखों की रौशनी बढ़ाने में विटामिन-ए व विटामिन-सी जरूरी किरदार निभाते हैं। सौंंफ में विटामिन-ए पाया जाता है और इस प्रकार सौंफ के सेवन से बढ़ती आयु में भी आपकी आंखों की रौशनी प्रभावित होने से बच सकती है।
  • फाइबर से भरपूर सौंफ बढ़ते वजन को नियंत्रित करती है। यह न सिर्फ वजन कम करने में सहायक होती है, बल्कि शरीर में वसा को बनने से भी रोकती है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here