अगर आप भी खाने से पहले यूज करते हैं हैंड सेनेटाइजर तो यह खबर जरुर पढे

0
286


कोरोना वायरस का कहर तो तेजी से पूरी दुनिया में अपनी पैर पसार रहा है। इससे बचने के लिए सभी को अपना इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करने के साथ सोशल डिस्टैसिंग को अपनाने की सलाह दी जा रही है। इसके साथ पर्सनल हाइजिन का ध्यान रखने के लिए भी बार-बार हाथ को साबुन से धोने और सैनिटाइजर करने को कहा जा रहा है। हैंड सैनिटाइजर के इस्तेमाल से त्वचा पर मौजूद कीटाणु खत्म होते है। मगर बहुत सी जगह या स्थिति में हैंड सैनिटाइजर को यूज करने से बचना चाहिए। नहीं तो सेहत को नुकसान होने का खतरा बढ़ता है। तो चलिए आज हम आपको हैंड सैनिटाइजर के सही इस्तेमाल के बारे में बताते है कि इसे कब औक कहा यूज करना चाहिए।

खाने से पहले न करें सैनिटाइजर यूज
बहुत से लोग भोजन करने से पहले सैनिटाइजर को यूज करते है। मगर इसमें अल्कोहल अधिक मात्रा में होने से बैक्टीरिया तो खत्म होते है। मगर ऐसे खाना खाने से हाथों के जरिए अल्कोहल और केमिकल पेट में पहुंच जाता है। इससे पेट से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता सकता है।

सैनिटाइजर यूज करने के बाद चेहरा छूने से बचें
हम दिनभर बहुत सी चीजों को छुते हैं। ऐसे में इन्हीं हाथों को चेहरे पर लगना खतरे से कम नहीं होगा। एक्सपर्ट्स के अनुसार भी इस गंभीर वायरस के बचने के अपने हाथों को चेहरे पर बार- बार टच करने से बचना चाहिए। खासतौर पर जब हैंड सैनिटाइजर को यूज किया हो। चाहे सैनिटाइजर हमें वायरस से बचाने का काम करता है। मगर इसमें मौजूद केमिकल्स स्किन के संपर्क में आने से त्वचा को हानि पहुंच सकते है। इससे स्किन एलर्जी, सूजन, दाने, रेडनेस आदि होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

मास्क को सैनिटाइज करने की न करें भूल
अगर आपको भी मास्क को सैनिटाइज करने की आदत है तो इसे जल्द ही बदल लें। असल में इसकी तेज खूशबू से सिरदर्द, उल्टी, जी मचलाना आदि परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा कैमिकल्स और अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर होने से यह इसके मुंह में जाने का खतरा रहता है जो शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करता है।

साबुन का करें इस्तेमाल
असल में सैनिटाइजर को इस्तेमाल उन जगहों पर किया जाना चाहिए जहां पानी मौजूद न हो। इसलिए सैनिटाइजर की जगह ज्यादा से ज्यादा पानी और साबुन को यूज करने की आदत डालें। यह कोमलता से हाथों की सफाई करने के साथ स्किन पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। बहुत से लोग खासतौर पर अपनी दुकान या ऑफिस में साबुन से हाथ धोने की जगह सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना सही समझते है। मगर इससे स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही यह सेहत को भी नुकसान पहुंचाने का काम करता है। ऐसे में अगर आपको भी हर बार-बार सैनिटाइजर यूज करने की आदत है तो इसपर तुंरत रोक लगाएं। इसकी जगह पानी और साबुन को यूज करें।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here