अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय

0
84


अच्छी और पूरी नींद स्वास्थ्य की नीव होती है, पर आज के समय में यह लगातार कम होती जा रही है। यही कारण है कि आज के समय में न सिर्फ शारारिक बल्कि मानसिक बीमारियां लगातार बढ़ती जा रही हैं। यदि किसी महिला को पूरी नींद नहीं आ पाती तो वह अगले दिन का सभी कार्य सही से कैसे कर पायेगी चाहें वह ऑफिस का काम हो या घर का। अतः सही और अच्छे कार्य के लिए पूरी नींद की बहुत आवश्यकता होती है। आज का समय बहुत भागादौड़ी भरा है लिहाजा देर शाम तक कार्य कर महिलायें तथा पुरुष देर रात को ही सो पाते हैं और सुबह जल्दी उठकर अपने अपने कार्यों में फिर से जुट जाते हैं। ऐसे में नींद का पूरा न होना दोनों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर डालता है। आज इसी समस्या को दूर करने के लिए हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहें हैं जो आपको महज 1 मिनट में ही सुखद तथा गहरी नींद में सुला देगा। इस प्रकार से आपका स्वास्थ्य भी सदैव उत्तम बना रहेगा। आइये जानते हैं इस उपाय के बारे में।

आप जब सोने के लिए अपने बिस्तर पर लेट जाएं तो सीधी लेट कर सबसे पहले अपनी पूरी बॉडी को बिल्कुल ढीला छोड़ दें। अब आप धीरे धीरे से अपनी नाक के जरिये 4 सेकेंड में पूरा सांस भर लें। इस भरे सांस को आप मात्र 7 सेकेंड तक अपने अंदर बना कर रखें तथा इसके बाद में धीरे धीरे बिना रुके सांस को 8 सेकेंड के बीच मुंह से बाहर निकाल दें। इस क्रिया को आप 4 से 5 बार कर सकती हैं। इस क्रिया को करने के बाद आपको गहरी नींद आ जाएगी।

गहरी तथा पूरी नींद लेने के कारण आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा तथा आप अपने सभी कार्य अच्छे से निवटा सकेंगीं। यदि आप सोने से पहले अपने मन तथा शरीर को शांत करना चाहती हैं तो इसके लिए आप एक चौथाई चम्मच शहद तथा एक चौथाई सेंधा नमक और एक चम्मच नारियल तेल गुनगुने पानी में डालकर पी लें। इससे आपका मन तथा शरीर शांत हो जायेगा तथा आपको अच्छी नींद आएगी।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here