आंखों की जलन और थकान दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

0
430


हमारी आंखें बेहद संवेदनशील होती हैं और इसीलिए उन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. आंखों को लेकर हुई एक छोटी सी लापरवाही भी खतरनाक साबित हो सकती है.

पर्यावरण प्रदूषण, वातावरणीय कारण, कॉन्टैक्ट लेंसेज का इस्तेमाल करना, बहुत अधिक वक्त स्क्रीन के सामने बिताना, नींद कम आना, चिड़चिड़ापन, शरीर में पानी की कमी, बहुत अधिक दवाइयां लेना या फिर घंटों मोबाइल में देखते रहने से आंखों में जलन, थकान और संक्रमण की शिकायत हो जाती है.

इससे न केवल दूसरे कामों को करने में परेशानी होती है बल्क‍ि खूबसूरती पर भी असर पड़ता है. आप चाहें तो इन समस्याओं को दूर करने के लिए घरेलू उपाय अपना सकते हैं. ये उपाय पूरी तरह नेचुरल हैं, ऐसे में इन्हें आजमाना पूरी तरह सुरक्षित है:

1. खीरे का उपाय 
आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है. ये आंखों की जलन दूर करके उन्हें ठंडक देने का काम करता है. खीरे के पतले-पतले टुकड़े काटकर उन्हें फ्रिज में रख दें. कुछ देर के लिए खीरे के इन टुकड़ों को आंखों पर रखकर लेट जाएं. जलन और थकान दूर करने का ये बेहद कारगर और आसान उपाय है.

2. कैस्टर ऑयल 
आंखों से जुड़ी ज्यादातर परेशानियों को आप कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से दूर कर सकते हैं. रूई के एक टुकड़े को कैस्टर ऑयल में डुबोकर हल्के हाथों से निचोड़ लें. इसके बाद इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं. आप चाहें तो उंगलियों में कैस्टर ऑयल लगाकर हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं.

3. गुलाब जल
आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो गुलाब जल में रूई डुबोकर पैच बना सकते हैं और इन्हें आंखों पर रखकर लेट सकते हैं. या फिर गुलाब जल की एक या दो बूंद को आंखों में भी डालकर कुछ देर के लिए लेट सकते हैं. इससे आंखें साफ हो जाएंगी और थकान भी दूर हो जाएगी.

4. ठंडा दूध 
ठंडे दूध से आंखें साफ करना भी एक कारगर उपाय है. दूध में मौजूद कई तत्व आंखों के संक्रमण और थकान को दूर करने में मददगार होते हैं. आप चाहें तो ठंडे दूध का पैच बना सकते हैं या फिर ठंडे दूध से आंखों पर मसाज कर सकते हैं.

5. कच्चा आलू
आंखों की जलन, थकान और आंखों के नीचे बने काले घेरों को दूर करने के लिए कच्चे आलू का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. खीरे की ही तरह आलू के भी पतले-पतले टुकड़े काटकर फ्रिज में रख दें और जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here