क्या आप जानते है करी पत्‍ते खाने के ये जबरदस्त फायदो के बारे में

0
102


हमारे खाने का स्वाद करी पत्‍ते से जायकेदार हो जाता है। कढ़ी हो या सांभर या फिर ढोकले, ऐसी कई डिश हैं जिनका मजा करी पत्‍ते के बिना अधूरा है. लेकिन करी पत्‍ता खाने का केवल स्‍वाद और खुशबू नहीं बढ़ाता बल्कि वो आपको ऐसे ढेरों फायदे देता है जो आपकी सेहत और सुंदरता से जुड़े हैं। खाने में करी पत्ते का उपयोग कई राज्‍यों में होता है लेकिन दक्षिण भारतीय डिश में करी पत्‍ते का इस्‍तेमाल खास तौर पर किया जाता है।

  1. डाइबिटीज के रोगियों को कड़वी नीम खाने के लिए भी कहा जाता है। भोजन में करी पत्‍ते का इस्‍तेमाल ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।
  2. कफ होने, कफ सूख जाने या फेफड़ों में कफ जम जाने पर भी करी पत्‍ते का रोजाना सेवन करने से फायदा मिलता है। इसके लिए भोजन में करी पत्‍ता खाने के अलावा इसे पीसकर या फिर इन्‍हें सुखाकर इनका पाउडर शहद के साथ खाना चाहिए।
  3. जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या हो या फिर दस्त लगने पर करी पत्ते को पीसकर छाछ में मिलाकर पीने से पेट की गड़बड़ी दूर होती है।
  4. करी पत्‍ते में पाया जाने वाला आयरन और फॉलिक एसिड शरीर को आयरन सोखने में मदद करता है और एनीमिया जैसी समस्याओं से आपको बचाता है।
  5. पुराने मुंहासों या अन्‍य स्किन डिसीज के लिए रोजाना करी पत्‍ता खाना और इन्‍हें अच्‍छी तरह धोकर पेस्‍ट बनाकर लगाने से भी फायदा मिलता है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here