गधी के दूध पीने के फायदा सुनकर चौंक जायेंगे आप | Epatrakar

0
27


गधी… जिसका नाम सुनते ही सभी लोगों को हंसी आती है उसका दूध आज हजारों रुपये में बिक रहा है। आखिर क्या है ऐसा इसके दूध में जिसके कारण इसकी मांग बाजार में काफी बढ़ी है…!! तो आइये आज हम आपको बताते है इसके दूध से होने वाले फायदों के बारे। गधी का दूध टीबी, अस्थमा, पीलिया, एलर्जी और ना जाने कितनी सारी बीमारियों को दूर करने में रामबाण इलाज माना जाता है। इस कारण इन दिनों दक्षिण पूर्वी यूरोप के देश मोंटेनीग्रो में गधी के दूध की मांग काफी बढ़ गई है। इस दूध के फायदों और मांग को देखते हुए वहां ये 3680 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं सर्बिया में गधी के दूध से बना एक किलो चीज लगभग 50 हजार रुपये में बिक रहा है।

मां के दूध जितना पौष्टिक
गधी के दूध में लाइसोजाइम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कि इम्युन सिस्टम के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिस कारण माना जाता है कि गधी के दूध से बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। कई शोधों का हवाला देते हुए वैज्ञानिकों का भी कहना है कि गधी के दूध में वही पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो मां के दूध में होते हैं। इस कारण गधी के दूध को मां के दूध के समान पौष्टिक माना जाता है।

एलर्जी ठीक करे
साइप्रस यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर फोटिस पापादेमस का कहना है कि कई सारे शोधों और रिसर्चों में साबित हुआ है कि ये इम्युन सिस्टम को मजबूत करता है जिससे कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों के लिए गधी का दूध फायदेमंद होता है।

दस दिन में ठीक करे पीलिया व टीबी
भारत में लोग पीलिया ठीक करने के लिए गधी का दूध पीते हैं। गांव निवासी पशुचरण ने चारा ढोने के लिए गधी को 3500 रुपए में खरीदा था, लेकिन जब उसे पता चला कि गधी का दूध पीने से काला पीलिया का इलाज होता है तो उस दिन से उसने इस दूध को बेचना शुरू कर दिया। उनका दूध बेचने में फायदा तब और अधिक बढ़ गया जब गांव वालों को पता चला कि टीबी जैसी घातक बीमारी भी दूर हो जाती है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here