डाइटिंग करते समय ना करें ये गलतियां

0
141



कुछ लोग वजन घटाने के लिए कसरत के साथ-साथ डाइटिंग भी करते हैं। लेकिन वे डाइटिंग करने के सही ढंग से अंजान होते हैं जिस वजह से उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी वजन घटाने के लिए डाइटिंग का सहारा लेते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है।

डाइटिंग करने का सोच रहे हैं तो एकदम से भोजन करना नहीं छोड़ें। अगर अचानक ही खाना छोड़ देंगे तो शरीर को इस आदत में ढलने का समय नहीं मिल पाएगा और आप बीमार पड़ सकते हैं। इसके अलावा वजन घटने की जगह बढ़ भी सकता है। इसलिए हल्के हल्के अपने खाने की आदत बदलें।

डाइटिंग पर जाते ही लोग सबसे पहले कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाना बंद कर देते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। सभी तत्वों का शरीर में अलग-अलग महत्व होता है इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और अचानक ही इसका सेवन बंद कर देने से मेटाबॉलिज्म घटता है जिससे थकान आदि की समस्या सामने आती है।

कई लोगों को वजन घटाने की इतनी जल्दी होती है कि वे रात के खाने के साथ-साथ नाश्ता करना भी बंद कर देते हैं। नाश्ता करना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। नाश्ता नहीं करने से लोग दिन भर थका-हारा महसूस करते हैं।

लंबे समय तक भूखे रहने की वजह से लोग बाद में ज्यादा खा लेते हैं जिस वजह से उनका मेटाबॉलिज्म कम होता है। इससे बचने के लिए आपको बीच-बीच में हेल्दी स्नैक्स खाते रहना चाहिए।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here