आम लोगों के लिए जारी हुआ 150 रुपये का सिक्का, जानें कहां और कैसे मिलेगा

0
69

स्वच्छ भारत दिवस 2019 के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 150 रुपये का चांदी का सिक्का जारी किया है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर इस स्मारक सिक्के को जारी किया गया है. बता दें कि इससे पहले 24 दिसंबर 2018 को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र वाला 100 रुपये का सिक्का जारी किया गया था. वहीं 1964 में देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के सम्मान में स्मारक सिक्का जारी हुआ था.

क्या होता है स्मारक सिक्का
दरअसल, स्मारक सिक्का आम सिक्के की ही तरह होता है. हालांकि इन सिक्कों का मूल्य आम सिक्कों के मुकाबले बहुत अधिक होता है. आम लोग इन सिक्कों को एकत्रित करने के लिए रिजर्व बैंक से तय की गई रकम पर खरीद सकते हैं. बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर जारी हुए 100 रुपये के स्मारक सिक्के का प्रीमियम प्राइस करीब साढ़े तीन हजार रुपये तय की गई है. मतलब ये है कि इन सिक्कों को खरीदने के लिए आपको इतना खर्च करना होगा.

आम लोग कैसे खरीद सकते हैं यह सिक्का
आम लोग जिनको यह सिक्का खरीदना है तो उन्हें इन सिक्कों की खरीद के लिए एडवांस बुकिंग करानी होगी. RBI का मुंबई और कोलकाता स्थित भारत सरकार का मिंट ऑफिस स्पेशल एडीशन सिक्का और स्मारक सिक्का जारी करता है. यह विभाग भारतीय प्रतिभूति मुद्रण और मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड के अंतर्गत आता है. आवेदकों को इन सिक्कों की खरीद के लिए निगम की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here