1 नवंबर से इस कंपनी के 7 करोड़ मोबाइल नंबर होंगे बंद, बचने के लिए करें यह उपाय

0
110

अगर आपके पास एयरसेल कंपनी की सिम है तो उसे 31 अक्टूबर से पहले किसी अन्य ऑपरेटर पर पोर्ट करा लें. ऐसा न करने पर 1 नवंबर से आपका नंबर बंद हो जाएगा. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की हालिया रिलीज़ के मुताबिक, टेलीकॉम कंपनी एयरसेल की सर्विस एक नवंबर से बंद हो जाएगी.

जानकारी के मुताबिक साल 2018 एयरसेल ने टेलीकॉम बाजार में प्रतिस्पर्धा के चलते अपनी सेवाएं देना बंद कर दिया था। इसके बाद फरवरी 2018 में ट्राई ने एयरसेल को यूनीक पोर्टिंग कोड्स (UPC) देने के लिए कहा था जिससे एयरसेल के उपभोक्ता बिना नंबर को पोर्ट किए अपनी सेवाएं जारी रख सकें. ट्राई के मुताबिक एयरसेल के अब भी 7 करोड़ यूजर हैं. इन्हें हर हाल में 31 अक्टूबर तक अपना नंबर किसी दूसरे ऑपरेटर में पोर्ट कराना होगा. ऐसा न कराने पर उनका नंबर हमेशा के लिए बंद हो जाएगा.

अभी तक दो करोड़ लोगों ने कराया नंबर पोर्ट
ट्राई से मिली जानकारी के मुताबिक 28 फरवरी 2018 से लेकर 31 अगस्त 2019 तक एयरसेल के करीब 19 मिलियन लोगों ने अपना नंबर पोर्ट कराया. बाकी सात करोड़ लोगों को 31 अक्टूबर से पहले नंबर पोर्ट कराना होगा.

कैसे करें यूपीसी जेनरेट
एयरसेल ने कंपनी बंद करने के दौरान अपने उपभोक्ताओं को वेबसाइट के माध्यम से यूपीसी जेनरेट करने की सुविधा दी दी. अब कंपनी की वेबसाइट बंद होने के कारण उरभोक्ताओं को फोन पर मैसेज से माध्यम से यूपीसी जेनरेट करना पड़ेगा. यूपीसी के लिए मैसेज में जाकर कैपिटल लैटर्स में PORT टाइप करना होगा. इसके बाद स्पेस देकर अपना मोबाइल नंबर जारी करना होगा. जिसे 1900 पर भेजना होगा. कंपनी की कोई से आपके फोन पर कुछ दी देर में एक मैसेज आएगा. जिस भी अन्य मोबाइल नेटवर्क से आप जुड़ना चाहते हैं, उसे यह यूपीसी नंबर देना होगा. सप्ताह भर के अंदर आपका नंबर एक्टिवेट हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here