बिना किसी प्रुफ के अपने Aadhar में करवा सकते हैं ये बदलाव, जानिए क्या है प्रोसेस

0
100

सोशल मीडिया पर कई बार आप लोगों के आधार कार्ड पर लगी फोटो को लेकर मीम या जोक पढ़ते होंगे। कई बार तो अपने 12 अंकों की पहचान संख्या वाले पत्र पर लगी अपनी ही फोटो को देखकर कूढ़ते होंगे लेकिन क्या आपको मालूम है कि बिना किसी खास मशक्कत या प्रुफ दिए आप अपना फोटो अपडेट करा सकते हैं। यहीं नहीं आधार कार्ड से जुड़ी अब किसी भी तरह की पर्सनल जानकारी को अपडेट कराने के लिए भी किसी तरह का प्रुफ नहीं देना होगा।

सिर्फ इतना ही नहीं, आज के समय में जब आधार कार्ड हर भारतीय की पहचान का मुख्य माध्यम बन गया है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आपके आधार में दर्ज आंकड़े सही और अपडेटेड हों। यूआईडीएआई ने हाल में एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि आधार कार्डहोल्डर को अपनी पर्सनल जानकारियों को अपडेट कराने के लिए किसी तरह का डॉक्यूमेंट नहीं देना होगा।

UIDAI ने ट्वीट कर कहा है कि आपको फोटोग्राफ, मोबाइल नंबर सहित विभिन्न जानकारी को अपडेट कराने के लिए निकटवर्ती आधार सेवा केंद्र जाने की जरूरत होगी। वहां जाकर इन जानकारियों को अपडेट कराया जा सकता है।

सबसे जरूरी है मोबाइल नंबर अपडेट कराना

इनकम टैक्स वेरिफिकेशन से लेकर कई चीजों के लिए आधार ओटीपी की जरूरत होती है लेकिन अगर आपके आधार कार्ड के साथ आपका पुराना मोबाइल नंबर लिंक है तो आप दिक्कत में पड़ सकते हैं इसलिए मोबाइल नंबर अपडेट कराना बहुत जरूरी है। साथ ही अगर आपके आधार कार्ड से किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि की जानकारी आपको तभी मिल पाएगी जब आपका नंबर अपडेट होगा। इसके अलावा आधार कार्ड के एड्रेस को अपडेट कराने के लिए भी ओटीपी चाहिए होगा, जो अपडेटेड मोबाइल नंबर होने पर ही संभव है।

फोटो एवं मोबाइल नंबर ही नहीं और भी बहुत कुछ

यूआईडीएआई ने कहा कि आधार कार्ड होल्डर अब आधार सेवा केंद्रों से फोटो, बायोमैट्रिक, लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी तक अपडेट करा सकते हैं। इसके लिए आपको निकटतम आधार सेवा केंद्र से अप्वाइंटमेंट लेना होगा।

नाम, पता अपडेट कराने के लिए देना होगा प्रुफ

इससे पहले एक ट्वीट में यूआईडीएआई ने नाम, पता और जन्मतिथि जैसे विवरण को अपडेट कराने के लिए वैध दस्तावेजों की एक सूची जारी की थी।

यह भी जानना है जरूरी

  • जन्मतिथि में एक बार ही कराया जा सकता है बदलाव
  • नाम में दो बार हो सकता है सुधार
  • जेंडर डिटेल में एक बार ही संभव है करेक्शन

ऐसे लें आधार सेवा केंद्र का ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट

  • सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाना होगा। अब इसमें ‘My Aadhaar’ टेब पर क्लिक करें। इसके बाद बुक एन अपॉइंटमेंट ऑप्शन पर जाएं।
  • अब आपको यहां सिटी लोकेशन का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें आपको शहर चुनना होगा। शहर चुनने के बाद आपको ‘प्रोसेस्ड टू बुक एन अपॉइंटमेंट’ पर क्लिक करना होगा।
  • अब एक नया पेज खुलेगा। इसमें तीन ऑप्शन हैं- न्यू आधार, आधार अपडेट और मैनेज अपॉइंटमेंट। आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से इनमें से कोई चुन सकते हैं।
  • मान लीजिए अगर आप आधार अपडेट ऑप्शन को चुनते हैं और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी एंटर करते हैं, तो आपकी एप्लीकेशन वेरीफाई हो जाएगी।
  • ओटीपी वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आप वहां दिये गए फॉर्म में अपनी डिटेल भर दें। इस फॉर्म में अपॉइंटमेंट से जुड़ी डिटेल पूछी जाती है। यह डिटेल भरने के बाद आपको बुकिंग अपॉइंटमेंट के लिए टाइम स्लॉट चुनना होगा।
  • अब अंतिम चरण में अपनी अपॉइंटमेंट डिटेल्स जांच लें, अगर बदलाव करना है तो प्रीवियस टेब पर क्लिक करें अन्यथा सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

यह ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुकिंग प्रोसेस पूरी तरह फ्री है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here