आरकेएस भदौरिया होंगे देश के नए वायुसेना प्रमुख, बीएस धनोआ का लेंगे स्थान

0
51

रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को अगले वायुसेना अध्यक्ष का नाम घोषित कर दिया। एयर चीफ मार्शल बीएस धनौआ के स्थान पर एयर वाइस चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया अगले वायुसेना अध्यक्ष होंगे।

रक्षा मंत्रालय के मुख्य प्रवक्ता ने इसकी घोषणा की। आरकेएस भदौरिया, जो वर्तमान में वाइस चीफ हैं, वे 30 सितंबर को बीएस धनोआ के सेवानिवृत्त होने के बाद वायु सेना प्रमुख का पद संभालेंगे।

दिलचस्प बात यह है कि एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया भी उसी दिन रिटायर हो रहे हैं, जिस दिन बीएस धनोआ होंगे। हालांकि, अब उन्हें नए वायु सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त करने की घोषणा कर दी गई है। बता दें कि अब उनका कार्यकाल तीन साल तक बढ़ जाता है।

एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने 4250 से अधिक घंटे तक उड़ान भरी है और 26 विभिन्न प्रकार के लड़ाकू विमानों का उन्हें अनुभव है।

राफेल उड़ा चुके है भदौरिया

एयर मार्शल भदौरिया फ्रांस के साथ 36 राफेल लड़ाकू विमान की खरीद के लिए सौदेबाजी करने वाले दल में शामिल थे। उन्होंने जिन लड़ाकू विमानों को उड़ाया है, उनमें राफेल भी मौजूद है। राफेल उड़ाने के बाद उन्होंने कहा भी था कि यह एक बेहतरीन विमान है। इसके भारत आने से देश की वायु सेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी।

आरकेएस भदौरिया राफेल लड़ाकू जेट उड़ाने वाले पहले भारतीय वायु सेना अधिकारी है और जेट विमानों के लिए फ्रांस के साथ समझौते को अंतिम रूप देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

उन्होंने राफेल डील को लेकर चल रहे विवाद पर भी फरवरी में एक बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि ये डील सबसे बातचीत के बाद हुई थी। इस डील को लेकर किसी में असमहति नहीं थी। यह उन्होंने तब कहा था जब दावा किया जा रहा था कि डील के दौरान रक्षा मंत्रालय के कुछ अधिकारियों ने इस पर आपत्ति जताई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here