कटरीना के 14 साल बाद अब अमेरिका पहुंचा तूफान Barry, भारी बारिश और भूस्खलन का खतरा

0
31

अमेरिका के लुसियाना शहर में अधिकारियों ने शनिवार को प्रमुख तूफान बैरी बफेड लुइसियाना के चलते भारी बारिश और बवंडर की चेतावनी दी है। इतना ही नहीं इसी के साथ बाढ़ के भी संकेत दिए गए है। अटलांटिक सीज़न का पहला तूफान बनने के बाद, बैरी भूस्खलन के बाद एक उष्णकटिबंधीय तूफान में बदल गया है।

हजारों लोगों ने पहले ही अपने घरों को खाली कर दिया था। आशंका है कि न्यू ऑरलियन्स में लेवी प्रणाली से समझौता किया जा सकता था, क्योंकि आर्मी कोर ऑफ इंजीनियर्स ने विश्वास जताया था कि यह तूफान कमजोर हो सकता है। लेकिन, मेयर लाओट्टा कैंटरेल ने निवासियों से कहा कि वह निश्चिंत ना हो क्योंकि रविवार को फिर से बाढ़ आ सकती है। 

 लुइसियाना के गवर्नर जॉन बेल एडवर्ड्स ने कहा कि तूफान रविवार को तेज हो जाएगा, कई क्षेत्रों में रात भर अधिक बारिश होने की संभावना है।  तूफान बैरी से लोगों को बचाने के लिए लगभग 3,000 नेशनल गार्ड की टुकड़ियों के साथ ही साथ अन्य बचाव दल को तैनात किया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि शुक्रवार सुबह तूफान काफी मजबूत हो गया, जिससे हवाएं 50 से 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थीं। शुक्रवार की दोपहर और शाम हवाएं लगातार 20 से 30 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थीं। साल 2005 में तूफान कैटरीना ने शहर में जमकर तबाही मचाई थी। वहीं देश के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने लुसियाना में आपातकालीन स्थिति की घोषणा कर दी है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here