Spotify को मिला Google Assistant का साथ, अब वॉयस कमांड के जरिए सुन सकेंगे मनपसंद गाने

0
118

पॉपुलर ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप Spotify को कुछ महीने पहले ही भारत में लॉन्च किया गया है। लॉन्च के महज कुछ दिनों के बाद ही इस म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप ने भारतीय म्यूजिक लवर्स के बीच अपनी जगह बना ली। लॉन्च के समय इस ऐप का मुकाबला Amazon Music, Apple music, Gaana जैसे कई ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रिमिंग ऐप्स से था। लॉन्च के बाद से इस ऐप को भारतीय यूजर्स के हिसाब से लगातार इंप्रूव किया गया है। अब इस ऐप को Google Assistant का भी सपोर्ट मिल गया है। यानी की यह अब आपके एक वॉयस कमांड के जरिए मनपसंद गाने को प्ले कर सकेगा। इसके अलावा इस ऐप को स्मार्ट डिवाइस जैसे की Google होम मिनी, Google होम और क्रोमकास्ट के जरिए भी कंट्रोल कर सकेंगे।  Spotify को Google Assistant के साथ कैसे लिंक करेंगे, आपको हम बताने जा रहे हैं ताकि आप बोल कर भी अपने पसंद के गाने प्ले कर सकें।

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में Google Assistant को ओपन करना होगा। इसके बाद एक्सप्लोर आइकन पर जाकर टैप करें। यह एक्सप्लोर आइकन आपको बांयी तरफ दिखाई देगा। वहां अपने प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें।
  • प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करने के बाद आपको सर्विसेज दिखाई देगा। वहां टैप करें और इसके बाद म्यूजिक पर टैप करें।
  • म्यूजिक पर टैप करते ही आपको आपके स्मार्टफोन में इंस्टॉल सभी म्यूजिक ऐप्स दिखाई देंगे। वहां जाकर आप Spotify को सिलेक्ट करें और ऐप को अपने Google अकाउंट से लिंक करें। इसके लिए Google आपसे परमिशन मांगेगा, परमिशन को Allow करने के बाद आपका Spotify ऐप Google से लिंक हो जाएगा।
  • ऐप के Google Assistant से लिंक होते ही आप एक बार दोबारा Google Assistant ऐप को लॉन्च करें और अपने पसंदीदा गाने का नाम बोलें। जैसे कि कहें ‘प्ले बेखुदी में ऑन स्पॉटिफाई’, ऐसा कहते ही ऐप गाना प्ले कर देगा। अगर आपको पास Spotify का प्रीमियम वर्जन है तो यह अच्छे तरीके से काम करेगा।

Google होम स्पीकर यूजर्स को अपने Spotify को Google Assistant से लिंक करने के लिए सबसे पहले Google होम ऐप को ओपन करना होगा। इसके बाद एड बटन पर टैप करना होगा। इसके बाद म्यूजिक एंड ऑडियो पर टैप करना होगा। इसके बात वहां से आपको Spotify को सिलेक्ट करके इसे लिंक करना होगा।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here