Ashes Series : 82 रन स्‍टीव स्‍मिथ का सबसे कम स्‍कोर, लगा दी रिकार्डों की झड़ी, देखें क्‍या किया कारनामा

0
95

इस वक्‍त आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच एशेज सीरीज खेली जा रही है. इसे विश्‍व की सबसे बड़ी टेस्‍ट सीरीज कहा जाता है. क्रिकेट के दो जन्‍मदाताओं आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच यह सीरीज कई साल पुरानी है और दोनों टीमें इसे जीतने के लिए एड़ी चोटी तक का जोर लगा देते हैं. इस सीरीज में जो भी बल्‍लेबाज अच्‍छा खेलता है, उसे हमेशा याद किया जाता है. दोनों टीमों के खिलाड़ी भी इस इस सीरीज में अच्‍छा खेल दिखाने के लिए तत्‍पर रहते हैं. 

अब जो आंकड़ा आपके सामने आएगा, वह आपको चौंका देगा. कोई बल्‍लेबाज 82 रन बनाए और उसके बाद भी यह उसका सबसे कम स्‍कोर हो तो क्‍या कहिएगा. जी हां, एशेज सीरीज के चौथे टेस्‍ट की चौथी पारी में स्‍टीव स्‍मिथ ने 82 रन ही बनाए और इसके बाद वे आउट हो गए, हालांकि इसके बाद भी यह उनका इस सीरीज का सबसे कम स्‍कोर है. दरअसल आस्‍ट्रेलिया को तेजी से रन बनाकर पारी घोषित करनी थी, ताकि समय रहते इंग्‍लैंड को बड़ा लक्ष्य दिया जाए और उसके बाद उसे आउट भी कर दिया जाए. इसी तेजी के प्रयास में स्‍मिथ जैक लीच की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद भी स्‍मिथ इस सीरीज में इतिहास रचने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

एशेज सीरीज में स्‍टीव स्‍मिथ ने लगातार नौंवी बार इंग्‍लैंड के खिलाफ 50 से ज्‍यादा का स्‍कोर किया है. यह कारनामा अब तक कोई बल्‍लेबाज नहीं कर सका है, यानी स्‍टीव स्‍मिथ पहले ऐसे बल्‍लेबाज बन गए हैं जो लगातार नौ पारी में 50 से ज्‍यादा रन बना चुके हैं.

इस सीरीज का चौथा टेस्‍ट मैनचेस्टर में खेला जा रहा है. इस टेस्‍ट की पहली पारी में स्‍मिथ ने दोहरा शतक लगाया था, वहीं इसी टेस्‍ट की दूसरी पारी में उन्‍होंने 50 से अधिक रन बनाए. स्‍मिथ ने ऐसा कारनामा दसवीं बार किया है कि पहली पारी में शतक या इससे अधिक रन बनाए हो, वहीं दूसरी पारी में 50 से अधिक रन बनाए हों, इसके साथ ही स्‍मिथ ने पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली. रिकी पोंटिंग भी यह काम दस बार कर चुके हैं. इस सीरीज में पांच टेस्‍ट मैच खेले जाने हैं, एक टेस्‍ट इसके बाद होना है. अगर स्‍मिथ इसी तरह की बल्‍लेबाजी अगले टेस्‍ट में भी जारी रखते हैं तो वे पोंटिंग को पीछे छोड़ देंगे. हालांकि नंबर वन बनने के लिए स्‍मिथ को अभी इंतजार करना पड़ेगा. इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक कैलिस पहले पायदान पर काबिज हैं. वे ऐसा काम 11 बार कर चुके हैं.

चौथे टेस्‍ट की दूसरी पारी में 82 रन बनाने के साथ ही स्‍टीव स्‍मिथ अब तक इस सीरीज में 600 रन बनाने वाले बल्‍लेबाज भी बन गए हैं. वे एक ही सीरीज में 600 से अधिक रन बनाने का कारनामा अब तीन बार कर चुके हैं. इससे पहले इस तरह की बल्‍लेबाजी भारतीय कप्‍तान विराट कोहली, वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा और गैरी सोबर्स भी कर चुके हैं. पहले नंबर पर सर डॉन ब्रेडमैन काबिज हैं, जो यह कारनामा छह बार कर चुके हैं. अभी तक इस तरह की प्रदर्शन किसी बल्‍लेबाज ने नहीं किया है कि वह सर डॉन ब्रेडमैन के आसपास भी फटक सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here