अमेरिका में अब तक की सबसे बड़ी रैली, ‘हाउडी मोदी’ पर आयोजकों ने खर्च की इतनी राशि

0
230

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अमेरिका के ह्यूस्टन शहर के एनआरजी स्टेडियम में मेगा रैली को संबोधित कर रहे हैं। इस स्टेडियम में करीब 50 हजार लोग शामिल रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, सीनेटर्स, राज्यों के गवर्नर्स और कारोबार जगत की दिग्गज हस्तियों की मौजूदगी इस कार्यक्रम को खास बना रही है। जबकि राष्ट्रपति ट्रंप की उपस्थिति भारत और अमेरिका के मजबूत होते रिश्ते और आपसी संबंधों के नई ऊंचाई पर पहुंचने को दर्शा रही है। इसे अमेरिकी धरती पर अब तक की सबसे बड़ी रैली बताया जा रहा है।

इस भव्य कार्यक्रम की तैयारी पिछले कई दिनों से की जा रही थी। करीब एक हजार से ज्यादा स्वयंसेवकों और टेक्सास के करीब 650 वेलकम पार्टनर संगठन कई महीने से इस कार्यक्रम की तैयारी में जुटे थे। इस बीच, सोशल मीडिया में इतना बड़ा भव्य कार्यक्रम आयोजित करने में आए खर्चे के बारे में लोग जानना चाहते हैं। इस कार्यक्रम में कितना खर्च आया है इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन ‘हाउडी मोडी’ के मुख्य आयोजनकर्ता टेक्सास इंडिया फोरम (टीआईएफ) का कहना है कि उसने इस कार्यक्रम के लिए डोनेशन के रूप में 2.4 मिलियन डॉलर की राशि जुटाई है। 

इस कार्यक्रम पर कितनी राशि खर्च हो रही है अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है। हालांकि, अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला का कहना है कि इस कार्यक्रम के लिए टैक्स पेयर्स का पैसा नहीं लगा है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के लिए अमेरिका स्थित भारतीय समुदाय ने फंड दिया है। हालांकि, कांग्रेस सदस्य राहुल गांधी ने ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को लेकर प्रधानमंत्री पर तंज कसा है।

कॉरपोरेट टैक्स में कटौती पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा को ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम से जोड़ दिया। राहुल ने कहा कि सरकार की ओर से 1.45 लाख करोड़ रुपए की लागत वाला ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम दुनिया का सबसे महंगा इवेंट होने वाला है। राहुल ने कहा कि कोई भी कार्यक्रम अर्थव्यवस्था की हालत नहीं छिपा सकता। दरअसल, सरकार ने कहा है कि कॉरपोरेट टैक्स में कटौती से उसे 1.45 लाख करोड़ रुपए का नुकसान होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here