ब्रिटिश सरकार भी सोशल मीडिया पर लगाम कसने को तैयार, नया प्रस्ताव पेश

0
186

लंदनः आस्ट्रेलिया के बाद अब ब्रिटेन सरकार भी सोशल मीडिया पर लगाम कसने की तैयारी में है। ऑनलाइन सुरक्षा का यह एक नया प्रस्ताव माना जा रहा है। ब्रिटिश सरकार ने सोमवार को कहा कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नुकसानदायक व हिंसक कंटेंट के प्रकाशन पर सोशल मीडिया के प्रबंधकों को निजी तौर पर जिम्मेदार ठहराने के रास्ते तलाशने पर विचार कर रही है। है। एक नीतिगत दस्तावेज में इस योजना की जानकारी दी गई ।

इसमें एक स्वतंत्र नियामक का सृजन भी शामिल है, जिसका लक्ष्य उन सभी नुकसानदेह विषय-वस्तुओं से निपटना शामिल है जो हिंसा, आत्महत्या, गलत जानकारी और ऑनलाइन लोगों को परेशान करने से जुड़े होते हैं। ऑनलाइन नुकसान दायक विषयवस्तु से निपटने की जरूरत के मुद्दे ने उस समय जोर पकड़ लिया जब न्यूजीलैंड में 15 मार्च को एक व्यक्ति द्वारा की गई गोलीबारी मामले में फेसबुक लाइव स्ट्रीम को तत्काल रोकने में असफल साबित हुआ था।

इस हमले में 50 लोगों की मौत हो गई थी। प्रधानमंत्री थरेसा मे ने तकनीकी कंपनियों को चेतावनी दी है कि वह उपयोगकर्ताओं की रक्षा के लिए ‘कुछ खास’ नहीं कर पाए। उन्होंने कहा है कि उनकी सरकार ‘उपयोगकर्ताओं का ध्यान रखने के लिए इन कंपनियों की कानूनी ड्यूटी’ तय करने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘ऑनलाइन कंपनियों को अपने प्लेटफॉर्म की जिम्मेदारी लेनी जरूर शुरू कर देनी चाहिए और तकनीक में लोगों का विश्वास बहाल करने में मदद करना चाहिए।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here