जापान के क्रूज पर फंसे 39 और लोग हुए संक्रमित, 174 में हुई संक्रमण की पुष्टि

0
234

जापान के योकोहामा बंदरगाह पर खड़े डायमंड प्रिंसेज क्रूज शिप में मौजूद 39 और लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण का पता चला है। इनमें से चार की हालत गंभीर है। इस तरह क्रूज पर मौजूद 174 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। हांगकांग में उतरने वाले एक यात्री में वायरस का पता चलने के बाद पांच फरवरी को जब यह जहाज योकोहामा बंदरगाह पर पहुंचा तो उसे 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रख दिया गया। यह अवधि 19 फरवरी को अवधि पूरी होगी। जहाज पर 168 भारतीयों समेत 3700 से ज्यादा यात्री और चालक दल के सदस्य हैं।

जापान के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 53 लोगों की जांच के दौरान 39 रिजल्ट पॉजिटिव आए। संक्रमित लोगों में आइसोलेशन अधिकारी भी है। सुरक्षात्मक सूट नहीं पहनने के कारण वह संक्रमित हो गया। एक ब्रिटिश यात्री ने फेसबुक पर जारी वीडियो में कहा, अगर आप बालकनी में बैठें तो लोगों को रास्तेभर खांसते सुन सकते हैं। एक महिला यात्री ने कहा, नए मामलों के सामने आने से चिंता बढ़ गई है।

हो सकता है अगला नंबर मेरा या मेरे परिवार का हो। जहाज के कप्तान ने एक वीडियो जारी कर कहा, हम अधिकारियों से मिले नवीनतम और सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं। जहाज में फंसे लोग ऑन डिमांड फिल्म, क्विज और सुडोकू खेलकर समय बिता रहे हैं। ज्यादातर लोगों को केबिन में ही रहने को कहा गया है। बिना मास्क पहने डेक पर नहीं आने का निर्देश दिया गया है।

संक्रमित लोगों में 29 यात्री

शिप में जिन 39 लोगों रिजल्ट पॉजिटिव आए हैं, उनमें 29 यात्री और चालक दल के 10 सदस्य शामिल हैं। इनमें जापान के 10 नागरिक शामिल हैं। बाकी प्रभावितों में 11 देशों के लोग हैं। जो भी लोग संक्रमित हो रहे हैं, उन्हें शिप से निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here