Live Ind vs Aus Women’s T20 World Cup Final: ऑस्ट्रेलिया की आक्रामक शुरुआत

0
525

ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को भारत के खिलाफ महिला टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में आक्रामक शुरुआत की। ऑस्ट्रेलिया ने 6 ओवरों में बिना कोई विकेट खोए 49 रन बना लिए हैं। एलिसा हिली 30 और बेथ मूनी 19 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मैच के लिए दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। एलिसा हिली जब 9 रनों पर खेल रही थी तब दीप्ति शर्मा की गेंद पर शैफाली वर्मा ने कवर्स पर उनका आसान कैच छोड़ दिया।

हरमनप्रीत कौर की भारतीय टीम चार बार की विजेता ऑस्ट्रेलिया को हराकर पहली बार खिताब हासिल करने के लिए पूरी ताकत लगाएगी। ऑस्ट्रेलिया के पास ग्रुप मैच में भारत के हाथों मिली हार का बदला लेकर रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब हासिल करने का मौका रहेगा। भारत बढ़े हुए मनोबल के साथ इतिहास रचने उतरेगा।

मुकाबले से पहले केटी पैरी ने रंगारंग प्रस्तुति से स्टेडियम में मौजूद दर्शकों का दिल जीत लिया। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर हो रहे इस फाइनल के लिए स्टेडियम में हजारों की संख्या में महिलाएं मौजूद थीं।

भारत ने ग्रुप ए में चारों मैच जीत थे, उसने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया पर 17 रनों से जीत दर्ज की थी। ऑस्ट्रेलिया ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर रहा था और उसने इसके बाद सेमीफाइनल में डकवर्थ-लुईस पद्धति के आधार पर द. अफ्रीका को 5 रनों से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।।

भारत के सामने फिटनेस की कोई समस्या नहीं है और इसके चलते प्लेइंग इलेवन में किसी बदलाव की संभावना नहीं है। भारत शैफाली वर्मा से आक्राकम शुरुआत चाहेगा। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना को इस महत्वपूर्ण मैच में अहम भूमिका निभानी होगा। भारत इस वर्ल्ड कप में अभी तक किसी भी मैच में बड़ा स्कोर नहीं बना पाया है लेकिन पूनम यादव और राधा यादव की अगुवाई में स्पिनरों के दमदार प्रदर्शन की वजह से विपक्षी टीम को सस्ते में समेट रहा है। भारत वर्ल्ड कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 132 रन ही बना पाया था लेकिन उसने इसके बाद मेजबान टीम को 115 रनों पर समेट दिया था। भारतीय टीम प्रबंधन स्पिनरों से वैसा ही प्रदर्शन चाहेगा। भारत पहली बार फाइनल में पहुंचा है और उसके पास इतिहास रचने का मौका है।

भारतीय टीम में बाएं हाथ के बल्लेबाजों की मौजूदगी के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने टीम में कोई बदलाव नहीं कियाहै। एलिस पैरी की अनुपस्थिति की कमी ऑस्ट्रेलियाई टीम को खलेगी। मेग लेनिंग ने सेमीफाइनल में अच्छा प्रदर्शन किया था और वे उसी प्रदर्शन को फिर दोहराना चाहेंगी। एलिसा हिली इस वर्ल्ड कप में अच्छे फॉर्म में चल रही है और पति मिचेल स्टार्क की मौजूदगी में वे यादगार प्रदर्शन करना चाहेंगी।

मौसम रहेगा मेहरबान :

टी20 वर्ल्ड कप के इस फाइनल मुकाबले के दौरान मेलबर्न में मौसम मेहरबान रहेगा और बारिश की कोई आशंका नहीं है। वैसे भी फाइनल के लिए रिजर्व दिन रखा गया है लेकिन उसकी जरूरत नहीं होगी। खेल प्रेमियों का रविवार को क्रिकेट की दावत मिलेगी।

एक नजर इधर भी…

– भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक वर्ल्ड कप में चार मैच हो चुके हैं और दोनों टीमों ने दो-दो मैच अपने नाम किए हैं। इन दोनों टीमों के बीच अभी तक हुए मैचों में ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड बेहतर रहा है। इनके बीच हुए 19 मैचों में से ऑस्ट्रेलिया ने 13 और भारत ने 6 मैच जीते हैं। वैसे भारत के लिए अच्छी बात यह रही है कि उसने पिछले 5 में से 3 मैचों में जीत दर्ज की हैं।

– भारत पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है जबकि ऑस्ट्रेलिया छठी बार खिताबी मुकाबला खेल रहा है। इसके चलते इस बड़े मैच का ऑस्ट्रेलिया के पास अच्छा अनुभव है।

टीमें – भारत : शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रॉड्रिगेज, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, तानिया भाटिया, शिखा पांडे, राधा यादव, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़।

ऑस्ट्रेलिया: बेथ मूनी, एलिसा हिली, मेग लेनिंग (कप्तान), एश्ले गार्डनर, रचेल हैंस, जेस जोनासेन, निकोला कैरी, डेलिसा किमिंस, जॉर्जिया वेरहैम, सोफी मोलिनेक्स, मेगन शट।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here