दिल्ली मेट्रो सेवा ‘गणतंत्र दिवस’ पर आंशिक रूप से रहेंगी प्रभावित,दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

0
274

दिल्ली पुलिस के निर्देशों के अनुसार, गणतंत्र दिवस समारोह की सुरक्षा व्यवस्था के तहत दिल्ली मेट्रो की सेवाओं को रविवार को आंशिक रूप से प्रभावित रहेंगी। संडे यानि 26 जनवरी को लाइन 2 (हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली) और लाइन 6 (कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह) को आंशिक रूप से संशोधित किया गया है।

केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश और निकास सेवायें दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगी। 25 जनवरी को सुबह 6 बजे से 26 जनवरी की दोपहर 2 बजे तक सभी मेट्रो पार्किंग लॉट बंद रहेंगे। सुरक्षा व्यवस्था के तहत यह कदम भी उठाया गया है।

इस बीच केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की महिला बाइकर्स राजपथ में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेंगी। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो चार दिवसीय यात्रा पर आज भारत आए हैं, वह गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि होंगे।

वह दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ाने के लिए भारतीय नेतृत्व के साथ बातचीत भी करेगा। बोलसनारो गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में ब्राजील के तीसरे राष्ट्रपति होंगे।

दिल्ली में महत्त्वपूर्ण स्थानों पर हजारों सुरक्षाकर्मियों किए गए हैं तैनात
हीं गणतंत्र दिवस से पहले सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में कई महत्त्वपूर्ण स्थानों पर हजारों सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।गणतंत्र दिवस के मद्देनजर दिल्ली में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

26 जनवरी को राजपथ से लाल किले तक आठ किलोमीटर लंबे परेड मार्ग पर नजर रखने के लिए शार्पशूटर और स्नाइपर्स को ऊंची इमारतों पर तैनात किया जाएगा।

किरायेदार और नौकर के सत्यापन, सीमा जाँच, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, मॉल और बाजारों की सुरक्षा जांच, भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में गश्त बढ़ाने जैसे कई उपाय किए जा रहे हैं।

सुरक्षा के लिए लगाए गए हैं तमाम CCTV कैमरे
एक सीनियर अधिकारी ने कहा, ‘हमने सार्वजनिक स्थानों पर गश्त तेज कर दी है। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की मदद से समूह गश्त, रात्रि गश्त और वाहनों की जांच की जा रही है। मेट्रो स्टेशन, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे और बस टर्मिनलों पर भी सुरक्षा व्यवस्था सख्त की गई है।

लाल किला, चांदनी चौक और यमुना खादर व उनके आसपास वाले क्षेत्रों में कम से कम 150 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।पुलिस ने होटल, टैक्सी और ऑटो चालकों को भी सतर्क रहने को कहा है। इसके अलावा, दिल्ली पुलिस के ‘आंख और कान योजना’ के सुरक्षा गार्ड और सदस्यों को भी जानकारी दी गई है।

सुरक्षाकर्मियों ने भीड़-भाड़ वाले बाजारों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों जैसे संवेदनशील स्थानों और अन्य महत्त्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की पहचान की है और अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात कर उन्हें सुरक्षित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

गणतंत्र दिवस के मद्देनजर पुलिस द्वारा की गई विस्तृत व्यवस्था को लेकर एक यातायात परामर्श भी जारी किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here