Delhi Monsoon Update: दिल्लीवासियों को अभी इतने दिन और नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, क्या कहता है मौसम विभाग

0
35

राष्ट्रीय राजधानी में गर्मी से परेशान लोगों को अभी तीन दिन और राहत मिलने की संभावना नहीं है। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 16 जुलाई की शाम को बारिश होने की संभावना है जिससे दिल्लीवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। दिल्ली में शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है। रविवार को मौसम में न्यूनतम तापमान 31 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।

आर्द्रता का स्तर 58 प्रतिशत दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और धूल भरी हवाएं चलने की संभावना जताई है। उन्होंने बताया कि अधिकतम तापमान शनिवार को 38 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है जबकि रविवार को न्यूनतम तापमान करीब 31 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहने के बावजूद बहुप्रतीक्षित मानसूनी बारिश के लिए कम से कम तीन दिन तक और इंतजार करना पड़ेगा। फिलहाल यहां सोमवार तक बारिश की कोई संभावना नहीं है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि क्षेत्र में बिना किसी बारिश के शुष्क मौसम जारी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, 15 जुलाई की रात दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश की उम्मीद है। मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूवार्नुमान प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने आईएएनएस से कहा, ‘अगले तीन दिनों तक शुष्क स्थिति बनी रहेगी। हवा में धूल होगी और हल्की बारिश के 15 जुलाई और उसके बाद होने की उम्मीद है।’

निजी मौसम की भविष्यवाणी करने वाली एजेंसी स्काईमेट ने भी मौसम विभाग की बात को दौहराते हुए कहा, अगले तीन दिनों में मौसम की कोई महत्वपूर्ण गतिविधि होने की संभावना नहीं है।

स्काइमेट के अनुसार, मौसमी कुंड हिमालय की तलहटी की ओर स्थानांतरित हो गया है, जिससे हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश के उत्तरी जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

स्काईमेट प्रमुख महेश पलावत ने आईएएनएस से कहा, ’15 जुलाई से, यह कुंड दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा व पंजाब के अन्य हिस्सों में बारिश के साथ दक्षिण की यात्रा शुरू करेगा। 17 से 19 जुलाई के बीच बारिश की तीव्रता बढ़ने की उम्मीद है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here