बुजुर्ग शख्स के सिर पर निकल आया सींग, डॉक्टर ने बताई ऐसी वजह.. पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

0
57

बचपन में आपने ऐसी कई कहानियां सुनी होंगी, जिसमें सींग वाले इंसानों का जिक्र होता है. इसके अलावा फिल्मों में सींग वाले इंसान या दैत्य का देखा जा सकता है. लेकिन आज हम आपको असल जिंदगी के एक ऐसे इंसान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सिर पर एक सींग निकला था, जिसे डॉक्टरों ने अब सफलतापूर्वक हटा दिया है. जी हां, मध्यप्रदेश के सागर जिले से एक ऐसा ही मामला सामने आया है. यहां के रहेली के पटना बुजुर्ग गांव के रहने वाले 74 वर्षीय श्याम लाल यादव के सिर के बीच में एक 4 इंच का सींग निकल आया था. ये सींग किसी जानवर के सींग जैसा ही बिल्कुल कठोर था.

श्यामलाल का इलाज करने वाले सीनियर सर्जन डॉ. गजभिये ने बताया कि ये एक दुर्लभ मामला है. बीते दिनों डॉक्टरों ने श्याम लाल की सर्जरी कर उनके सिर पर उगा सींग हटा दिया. श्याम लाल ने बताया कि करीब 5 साल उनके सिर में चोट लगी थी जिसके बाद ही वहां ये सींग निकल आया था, जिसके बाद वे ऐसे ही अपना जीवन व्यतीत कर रहे थे. उन्होंने कहा कि सींग से उन्हें कोई दिक्कत नहीं होती थी, लेकिन वह देखने में काफी डरावना लगता था जिससे उन्हें असहजता होती थी. श्याम लाल ने कई डॉक्टरों से इसका इलाज पूछा लेकिन उन्हें इस समस्या का कोई हल नहीं मिला.

श्याम लाल बताते हैं कि बाल कटवाने के दौरान वे कई बार इसे ब्लेड से कटवा भी दिया था, लेकिन वो बार-बार उग जाता था. डॉ. गजभिये ने बताया कि श्याम लाल के सिर पर उगा ये सींग ज्यादा खतरनाक नहीं था क्योंकि इसकी जड़ों की गहराई कम थी. यही वजह थी कि उन्हें न्यूरो सर्जन की जरूरत नहीं पड़ी. डॉ. गजभिये ने सींग काटकर उस जगह को बंद करने के लिए श्याम लाल के ऊपरी माथे की चमड़ी निकालकर प्लास्टिक सर्जरी कर दिया. डॉक्टर ने सर्जरी के बाद श्याम लाल को विश्वास दिलाया है कि अब वह दोबारा नहीं निकलेगा.

इंसानों के सिर पर निकलने वाले सींग को मेडिकल साइंस में सेबेसियस हॉर्न कहा जाता है. डॉ. गजभिये के मुताबिक इंसानों के सिर में सेबेसियस ग्लैंड से निकलने वाले द्रव्य से ही बाल उगते हैं और लगातार बड़े होते हैं. श्याम लाल को सिर में लगी चोट की वजह से सेबेसियस ग्लैंड बंद हो गया था जिसकी वजह से उससे निकलने वाला द्रव्य वहीं इकट्ठा होने लगा और सींग का रूप ले लिया. डॉ. गजभिये ने कहा कि उन्होंने अपने करियर में पहली बार ऐसा केस देखा है और उसे ट्रीट किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here