Aadhaar की मदद से सिर्फ 10 मिनट में मुफ्त पाएं अपना PAN Card, जानें तरीका

0
235

Aadhaar नंबर को PAN Card से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2020 है और इस तारीख तक अगर आपने में आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक ना किया तो आपका PAN Card बेकार हो जाएगा। वहीं अगर आपके पास PAN Card है ही नहीं तो उसे तुरंत पा सकते हैं और वो भी बिलकुल मुफ्त। इसके लिए आपके पास Aadhaar कार्ड होना जरूरी है। इसकी मदद से सिर्फ 10 मिनट में बिना किसी खर्च के आप अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं। हालांकि, यह e-PAN Card होगा लेकिन यह उतना ही काम का है जितना आपका नॉर्मल कार्ड।

इसे पाने के लिए आपको एक e-PAN card application भरनी होगी जो कुछ ही मिनटों का काम है और इसे भरने के बाद आपको आपका e-PAN card मिल जाएगा। इस प्रक्रिया में आपको अपनी जरूरी जानकारी देनी होती है और फिर e-KYC प्रोसेस पूरी करनी होती है। महज 10 मिनट में आपको आपका e-PAN Card मिल जाता है और यह उतना ही अहम होता है जैसा आपका नॉर्मल कार्ड जिसे आप लेकर घूम सकते हैं। अगर आप चाहें तो इस e-PAN Card का लेमिनेटेड प्रिंट ले सकते हैं। हम आपको बताते हैं इसका पूरा प्रोसेस ताकि आप भी चाहें तो अपना e-PAN Card बनवा सकें।

यह है e-PAN Card पाने का पूरा प्रोसेस

– सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक ई-फायलिंग पोर्टल पर जाएं और यहां इंस्टेंट पैन कार्ड थ्रू आधार (Instant PAN through Aadhaar) वाले विकल्प पर क्लिक करें।

– यहां पर आपको Get New PAN वाले विकल्प पर क्लिक करना है।

– इसके बाद खुले फॉर्म में आपको अपना आधार नंबर डालना है और इसके नीचे कैप्चा कोड भी डालना है।

– यह डालते ही आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा।

– OTP डालकर इसे वेलिडेट करें साथ ही आधार का भी वेलिडेशन करें

– यहां आपको अपना Email आईडी भी वेलिडेट कर सकते हैं।

– यह पूरी प्रक्रिया करने के बाद अपकी जानकारी का वेरिफिकेशन होगा और फिर आपको e-PAN कार्ड जारी कर दिया जाएगा। इसमें लगभग 10 मिनट का वक्त लगेगा।

– आप इसे PDF फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं, यही आपके ईमेल आईडी पर भी भेजा जाएगा।

– PAN कार्ड पाने की यह पूरी प्रक्रिया मुफ्त है और इस तरह आपको सिर्फ आधार नंबर की मदद से आपका पैन कार्ड भी मिल जाता है। हालांकि, यह सुविधा उन्हीं के लिए उपलब्ध है जिन्होंने पहले कभी पैन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here