Gold Bond की कीमत 3,890 रुपए प्रति ग्राम तय, सोमवार से होगी बिक्री

0
109

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को कहा कि सोमवार (नौ सितंबर) को खुल रहे सरकारी गोल्ड बॉन्ड की नई सीरिज के लिए कीमत 3,890 रुपए प्रति ग्राम रखा गया है। सरकारी गोल्ड बॉन्ड योजना 2019-20 की चौथी सीरिज 9 से 13 सितंबर तक खुली रहेगी। सरकार ने उन निवेशकों को इशू प्राइस 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है जो ऑनलाइन आवेदन करेंगे या फिर डिजिटल माध्यम से पेमेंट करेंगे।

आरबीआई ने कहा, ‘ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इशू प्राइस 3,840 रुपये प्रति ग्राम होगा। ” सरकार ने सोने की मांग को कम करने और घरेलू बचत के एक हिस्से को वित्तीय बचत में बदलने के उद्देश्य से सरकारी स्वर्ण बॉन्ड योजना की शुरुआत नवंबर 2015 में की थी।

नवंबर 2015 में सरकारी गोल्ड की मांग को कम करने और घरेलू बचत के एक हिस्से को पीले धातु की खरीद के लिए इस्तेमाल करने के उद्देश्य से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना शुरू की गई थी।

इस योजना के तहत बॉन्ड को एक ग्राम गोल्ड की यूनिट्स में दर्शाया जाता है और उसके गुणक में गुणा किया जाता है। बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम है जिसकी अधिकतम सीमा 500 ग्राम प्रति व्यक्ति प्रति वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here