फिर सस्ता हुआ सोना, महीनेभर में 6000 रुपए प्रति 10 ग्राम गिरे भाव

0
1068

सोने के दाम में गिरावट का दौर जारी है। गुरुवार को पिछले 8 में से सातवां दिन रहा जब Gold के दाम नीचे आए हैं। गुरुवार को MCX, April gold futures में 1.4% फीसदी यानी करीब ₹554 की गिरावट आई। वहीं चांदी में 0.21% फीसदी की तेजी रही और यह ₹33,978 प्रति किलो पर पहुंच गई। बता दें, भारतीय बाजार में Gold लगातार सस्ता हो रहा है। एक महीने पहले जो सोना ₹45,000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया है, वह अब 6000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक नीचे आ गया है। इसे कोरोना वायरस के कारण देश-दुनिया के बाजारों में मची उथल-पुथल का असर माना जा रहा है।

वहीं ग्लोबल मार्केट में सोना 1.4% सस्ता होकर $1,465.34 प्रति औंस पर रहा। इस तरह इस साल अब तक सोने के दाम 3 फीसदी तक नीचे आ चुके हैं। वहीं दुनियाभर के शेयर बाजारों ने 30% का गोता लगाया है। कच्चा तेल भी इसका असर से अछूता नहीं रहा है और यहां 60% तक दाम गिर गिए हैं। इसी साल का हिसाब देखें तो चांजी में भी 2.4% की गिरावट दर्ज की जा चुकी है।

इसलिए सस्ता हो रहा सोना

जानकारों का मानना है कि कोरोना वायरस के कारण निवेशकों को शेयर बाजार में भारी नुकसान हुआ है। इस नुकसान की भरपाई के कारण Gold को बेचा जा रहा है। यही कारण है कि इसके दाम गिर रहे हैं। कोरोना वायर से कारण दुनिया आर्थिक मंदी के चपेट में आ गई है। अमेरिका समेत कई देशों ने अब तक जो कोशिश की है, वो नाकाफी साबित हुई है।

उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में निवेशकों का विश्वास सोने में बढ़ेगा और इसकी खरीदी शुरू होगी तो दाम एक बार फिर स्थिर होंगे। हालांकि इसमें कितना वक्त लगेगा यह पर निर्भर करेगा कि कोरोना वायरस को कितना जल्दी काबू किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here