Google बंद करने जा रहा अपनी यह सर्विस, स्टेशन पर मुफ्त WiFi पर पड़ेगा ऐसा असर

0
156

Google ने भारत समेत दुनिया भर के रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त WiFi सेवा उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई स्टेशन योजना को इस साल के अंत तक समेटने का फैसला किया है। हालांकि, इससे भारत के रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाली मुफ्त वाईफाई सेवा पर असर नहीं पड़ेगा। भारत में Google के साथ काम कर रही सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी RailTail ने सोमवार को घोषणा की है कि वह देश के 5,600 रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध कराती रहेगी।

Google ने यात्रियों की सुविधा के लिए वर्ष 2015 में मुफ्त WiFi सेवा की शुरुआत की थी। स्टेशन नामक इस योजना का उद्देश्य वर्ष 2020 तक देश के 400 से ज्यादा स्टेशनों पर मुफ्त WiFi सेवा उपलब्ध कराना था। ए1, ए और सी श्रेणी के 415 रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध कराई जाने वाली इस सुविधा में इंटरनेट मुहैया कराने का जिम्मा RailTail का था, जबकि Google तकनीक मामलों की साझीदार थी।

रेलटेल ने एक बयान में कहा, “गूगल के सहयोग से हमने न सिर्फ 415 स्टेशनों बल्कि, बी, सी और डी श्रेणी के 5,190 से ज्यादा स्टेशनों पर भी मुफ्त वाईफाई सेवा बहाल की है। फिलहाल रेलटेल देश के 5,600 से ज्यादा स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई सेवा उपलब्ध करा रही है और यह सुविधा जारी रहेगी। बाकी बचे स्टेशनों पर भी मुफ्त वाईफाई सेवा बहाल की जाएगी।”

गूगल के वाइस प्रेसिडेंट (पेमेंट्स एंड नेक्स्ट बिलियन यूजर) सी. सेनगुप्ता ने कहा, “हमने अपने लक्ष्य को जून 2018 में ही हासिल कर लिया था। टेलीकॉम कंपनियों, आइएसपी और स्थानीय प्रशासन के सहयोग से हमने स्टेशनों के अलावा दूसरी हजारों जगहों पर सेवाएं प्रदान की हैं।” गूगल के अनुसार, सस्ता मोबाइल डाटा और कनेक्टिविटी के विस्तार को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने वाईफाई सेवा को समेटने का फैसला किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here