Google ने coronavirus से जुड़े अफवाहों और फर्जी वीडियो के लिए उठाया सख्त कदम

0
303

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन और टेक्नोलॉजी कंपनी Google ने Coronavirus से जुड़े अफवाहों और फर्जी वीडियो के लिए कड़ा कदम उठाया है। अभी तक दुनियाभर में इस खतरनाक वायरस के 1,13,00 मामले सामने आ चुके हैं। इस वायरस को लेकर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर कई तरह के अफवाह और फर्जी जानकारियां मौजूद हैं, जिसकी वजह से लोगों को सही जानकारियां नहीं मिल पा रही हैं। वहीं, Google के वीडियो प्लेटफॉर्म Youtube पर भी इस वायरस से जुड़ी कई तरह की फर्जी वीडियो उपलब्ध हैं। ऐसे में यूजर्स को इससे जुड़ी गलत जानकारियां मिल रही हैं।

Google ने इस वायरस से जुड़ी फर्जी जानकारियों को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसके लिए कंपनी ने सॉफ्टवेयर एल्गोरिदम लगाया है जो सही जानकारियों को इंडेक्स और रैंक करेगी। गलत जानकारियों और अफवाहों को डाउन किया जाएगा। Coronavirus (COVID-19) से जुड़े Google search रिजल्ट के लिए SOS Alert ट्रिगर लगाया गया है जो मेनस्ट्रीम पब्लिकेशन, नेशनल पब्लिक रेडियो, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा पब्लिश की गई जानकारियों को ही डिस्प्ले करेगी।

Google Search के अलावा वीडियो प्लेटफॉर्म Youtube पर जारी फर्जी वीडियो को हटाया जा रहा है। खास तौर पर उन वीडियोज को टारगेट किया जा रहा है जिसमें इसे ठीक करने के दावे और मेडिकल ट्रीटमेंट के बारे में जानकारियां दी जा रही है। साथ ही साथ, Google Play Store पर Coronavirus से जुड़े कई फर्जी ऐप्स को भी हटा लिया गया है।

दुनियाभर में महामारी का रूप ले चुके इस वायरस के जुड़ी कई सारी फर्जी जानकारियां और अफवाहों की वजह से लोगों में दहशत का माहौल बन गया है। फर्जी जनाकारियों और अफवाहों की वजह से लोगों में अनिश्चितता फैल रही है और वायरस से जुड़ी सही जानकारियां लोगों के पास नहीं पहुंच रही हैं। खास तौर पर Youtube पर कई ऐसे फर्जी वीडियो उपलब्ध हैं, जिसमें इसके बचाव से ज्यादा उपचार के बारे में गलत जानकारियां दी जा रही हैं। दक्षिण एशियाई देशों में मुख्य तौर पर फर्जी जानकारियों वाले लेख और वीडियोज Google के प्लेटफॉर्म के माध्यम से पहुंच रहे हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here