कर्नाटक में भारी बारिश से उफान पर नहरें, राज्य सरकार ने किया पानी छोड़ने का फैसला

0
84

कर्नाटक में हो रही बारिश राज्य के लिए मुसीबत बनती जा रही है। कई नहरों में भारी बारिश से पानी का स्तार काफी बढ़ गया है। इसी बीच बी एस येदियुरप्पा सरकार ने तुंगभद्रा परियोजना और विजयनगर नहरों में पानी छोड़ने का निर्णय लिया है। क्योंकि तुंगभद्रा जलाशय में प्रवाह बढ़ गया है। तुंगभद्रा जलाशय और विजयनगर नहरों के बाएं किनारे और दाहिने किनारे की नहरों के लिए 9800 क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा। 

कर्नाटक सरकार बुधवार से 25 दिनों के लिए हेमवती नहर प्रणाली को 14.53 TMC (हजार मिलियन घन) पानी छोड़ा जाएगा। दरअसल हेमवती कैचमेंट से अच्छी बारिश हो रही है, इसलिए वहां से पानी का अच्छा बहिर्वाह होने की उम्मीद है। इसके अलावा हसन, तुमकुरु, मांड्या और तमिलनाडु में कुछ टैंकों में भी जारी किया जाएगा।

गौरतलब है कि कर्नाटक में हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त है। मंगलवार को बारिश के चलते बेलगावी जिले में निप्पानी के पास नेशनल हाईवे 4 पर दरार पड़ गई थी। इससे पहले मंगलवार को कर्नाटक में जल बोर्ड ने अलर्ट जारी किया था। जल बोर्ड के आदेश के मुताबिक सभी डैम के गेटों को जल्द खोल दिया जाएगा, निचले क्षेत्रों में बसे लोगों को वह जगह खाली करनी की भी बात कही गई थी। जल बोर्ड अलमत्ति डैम के पास बसे लोगों को प्रभावित इलाके से बाहर आने के लिए कहा गया था। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here