5 रुपए का पुराना नोट बना सकता है मालामाल, जानिए कैसे

0
69

पुरानी चीजें जमा करने का शौक अब लाखों की कमाई करवा सकता है। 5 रुपए के पुराने नोट के साथ तो अभी ऐसा ही हो रहा है। यदि किसी के पास 5 रुपए का पुराना ऐसा नोट है, जो 786 सीरीज का है या उस पर ट्रैक्टर वाली खास तस्वीर छपी है तो इस नोट की ऑनलाइन नीलामी के जरिए लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। कुछ eCommerce websites पर ऐसे नोटों की नीलामी की सुविधा है। पुराने नोटों की ऑनलाइन नीलामी की प्रक्रिया बहुत आसान है। इससे पहले पुराने सिक्कों की नीलामी में करोड़ों रुपए तक की बोली लग चुकी है। जानिए इसके बारे में –

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, eBay या Indian Old Coin जैसी वेबसाइट्स पर पुराने नोटों की नीलामी आसानी से की जा सकती है। अपने नोट की साफ-सुथरी फोटो लें और वेबसाइट पर अपलोड कर दें। इसके बाद नीलामी की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ध्यान रहें, जिस वेबसाइट पर नोट की फोटो अपलोड कर रहे हैं, वह विश्वसनीय हो। किसी अंजान वेबसाइट पर भरोसा न करें।

करोड़ों में बिक चुके हैं पुराने सिक्के

2018 की एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ eCommerce वेबसाइट्स पर पुराने सिक्कों की कीमत करोड़ों रुपए लगाई जा चुकी हैं। मसलन – 1740 के एक सिक्के की कीमत 3 करोड़ रुपए लगाई जा चुकी है। वहीं करीब 400 साल पुराने चांदी के एक सिक्के पर भगवान शिव का चित्र बना था और नीलामी में इसकी कीमत 3.50 लाख आंकी गई थी।

इसी तरह, 1018 साल पुराना मक्का मदीना का एक सिक्का तो 2.5 करोड़ में बिका था। इस सिक्के पर मक्का मदीना की तस्वीर बनी हुई थी और 786 भी लिखा था। वहीं 1700 साल पुराने एक सिक्के पर जगन्नाथ भगवान की तस्वीर थी, इसकी नीमाली 4.50 रुपए लगाई गई। श्री माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड का एक सिक्का 50 लाख रुपए में बिका, जिस पर मां दुर्गा का चित्र बना था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here