टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया छक्कों का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया को छोड़ दिया पीछे

0
309

विराट कोहली की कप्तानी में दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम भारत तीन टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार खेल का प्रदर्शन कर रही है। इस टेस्ट सीरीज में अब तक टीम इंडिया के बल्लेबाजों व गेंदबाजों का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। इस टेस्ट सीरीज के दौरान रोहित शर्मा का बतौर ओपनर बल्लेबाज सफल होते देखना सबसे सुखद रहा है। भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज पहले ही जीत ली थी और तीसरे टेस्ट मैच में भी टीम की स्थिति अच्छी दिख रही है। इस टेस्ट सीरीज में रोहित की बल्लेबाजी और खासतौर पर उनके छक्कों ने काफी सुर्खियां बटोरी है। आलम ये है कि रोहित के छक्कों के दम पर भारत अब दुनिया की पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने किसी भी टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया है।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छोड़ा पीछे

किसी भी टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया है। भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज में अब तक कुल 47 छक्के लगाए हैं। किसी भी टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में अब तक सबसे आगे ऑस्ट्रेलिया की टीम थी। कंगारू टीम ने साल 2013 में इंग्लैंड की टीम के खिलाफ हुए टेस्ट सीरीज में ये कमाल किया था। उस टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कुल 40 छक्के लगाए थे। अब यानी 6 वर्ष के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने उस रिकॉर्ड को तोड़कर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया है। 

Most sixes by a team in a Test series

-47*Ind vs SA 2019/20

-40 Aus vs Eng 2013/14

-37 Pak vs Ind 2005/06

-36 Eng vs Aus 2005

इस टेस्ट सीरीज में भारत की तरफ से छक्का लगाने वाले खिलाड़ी

इस टेस्ट सीरीज में भारत की तरफ से अब तक रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा (19) छक्के लगाए हैं। इसके अलावा मयंक अग्रवाल (8), विराट कोहली (3), अजिंक्य रहाणे (2), रवींद्र जडेजा (6), चेतेश्वर पुजारा (3), उमेश यादव (5), मो. शमी (1) ने भी छक्के लगाए हैं। 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here