बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश का Alert, कई ट्रेनें रद, 200 लोगों की मौत

0
140

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण मानसून फिर सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने ओडिशा में आने वाले दो दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। यही नहीं दक्षिण बंगाल में अगले 48 घंटे के दौरान मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है। इस अवधि में कोलकाता में मध्यम से तेज गति की जबकि दक्षिण बंगाल के आठ जिलों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में अगले छह दिन लगातार बारिश की संभावना है।

भारी बारिश से हुए जलभराव के कारण पश्चिम रेलवे ने आज 14 ट्रेनें रद कर दी हैं। पश्चिम रेलवे की ओर से जारी बयान के मुताबिक, 19 अगस्‍त को एक, 15 अगस्‍त को आठ, 16 अगस्‍त को पांच, 17 अगस्‍त को तीन ट्रेनें रद रहेंगी। यही नहीं पांच ट्रेनों को अगले आदेश तक रद किया गया है। 

वहीं केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में राहत एवं बचाव का काम जारी रहने के बीच मरने वालों की संख्या 200 हो गई है। अधिकारियों ने बताया 12 लाख से ज्यादा लोग अभी भी बाढ़ की चपेट में हैं। कर्नाटक में 70 जिलों की 80 तहसीले बाढ़ से प्रभावित हैं। राज्य सरकार ने मरने वालों की संख्या 48 तक पहुंच गई है जबकि 12 लोग अभी भी लापता हैं। महाराष्ट्र में मरने वालों की संख्या 43 हो गई है और 4.48 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचा दिया गया है। राज्य में 761 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं।

केरल में बाढ़ से मरने वालों की संख्या सोमवार को 76 हो गई। राज्‍य में करीब 2.87 लाख लोगों ने राहत शिविरों में शरण ली है। अधिकारियों ने बताया कि मालापुरम में 50 लोग अभी भी लापता हैं। गुजरात के कच्छ जिले में सड़क पर फंसे 125 लोगों को वायुसेना ने बचा लिया है। बाढ़ प्रभावित राज्यों में सतर्कता बरती जा रही है। अधिकांश नदियां उफन रही हैं और जलाशय खतरे के निशान के पार हैं। उत्तराखंड के चमोली जिले के तीन गांवों में सोमवार को मौसम काल बनकर बरसा। यहां बादल फटने, आकाशीय बिजली गिरने और भूस्खलन की वजह से छह लोग मलबे में जिंदा दफन हो गए।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here