भारत को पहली जीत की तलाश, मोहाली में साउथ अफ्रीका से टक्कर

0
55

भारत व साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच मोहाली में शाम 7 बजे से खेला जाएगा। मोहाली में पहली बार भारत व साउथ अफ्रीका के बीच कोई टी20 मुकाबला होने जा रहा है। इससे पहले दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर कभी भी कोई टी20 मैच नहीं खेला गया। टीम इंडिया के लिहाज से ये मुकाबला काफी अहम है क्योंकि उसे मेहमान टीम के खिलाफ क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में अपनी धरती पर पहली जीत की तलाश है साथ ही इस सीरीज में जीत हासिल करने के लिए भारत को ये मुकाबला जीतना ही होगा। 

भारत के पास पिछली हार का बदला लेने का मौका

वर्ष 2015 से बाद ये दूसरा मौका है जब साउथ अफ्रीका की टीम भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज भारत में ही खेल रही है। पिछली बार टीम इंडिया को तीन मैचों की टी20 सीरीज में भारत को 2-0 से हार मिली थी। टीम इंडिया के पास पिछली हार लेने का अच्छा मौका है क्योंकि साउथ अफ्रीकी टीम भारत के मुकाबले ज्यादा मजबूत तो नहीं दिख रही है। टीम इंडिया में जहां युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का मिश्रण है वहीं साउथ अफ्रीका में अनुभवी खिलाड़ियों की थोड़ी कमी दिख रही है। 

रिषभ पंत पर रहेगी नजर

इस मैच में भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत पर सबकी नजरें रहेंगी क्योंकि उन्होंने पिछले कुछ वक्त से अपनी बल्लेबाजी से काफी निराश किया है। वहीं चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर या मनीष पांडे में से किसे मौका मिलता है ये भी देखना दिलचस्प होगा। लोकेश राहुल को अंतिम ग्यारह में विराट मौका देते हैं या नहीं ये भी बड़ा सवाल है क्योंकि उनका फॉर्म अच्छा नहीं है और वो टेस्ट टीम में इसी की वजह से अपनी जगह गंवा चुके हैं। 

साउथ अफ्रीकी गेंदबाज दे सकते हैं कड़ी टक्कर

टीम इंडिया की बल्लेबाजी मेें काफी गहराई है वहीं टीम के चिंता युवा अनुभवहीन गेंदबाज हो सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ भारतीय बल्लेबाजों को साउथ अफ्रीकी गेंदबाज जैसे कैगिसो रबादा, ड्वेन प्रिटोरियस कड़ी टक्कर दे सकते हैं। तबरेज शम्सी और जार्ज लिंडे को भी कम नहीं आंका जा सकता है। भारतीय गेंदबाजी की जिम्मेदारी दीपक चहर, नवदीप सैनी, जैसे गेंदबाजों के हाथों में हो सकती है तो वहीं वाशिंगटन सुंदर और जडेजा स्पिन की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। 

दोनों टीमें इस तरह से हैं-

भारत-विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका-क्विंटन डिकॉक (कप्तान), रेसी वान डेर डुसेन, तेंबा बावुमा, जूनियर डाला, ब्योर्न फोर्टिन, ब्युरेन हेंड्रिक्स, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिच नोर्तजे, एंडिले फेलुक्वायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबादा, तबरेज शम्सी और जार्ज लिंडे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here