भारतीय कंपनियों के विदेशी कर्ज में 45% की गिरावट

0
107

मुंबईः भारतीय कंपनियों की विदेशी बाजारों से जुटाई गई रकम जनवरी 2019 में एक साल पहले के इसी माह की तुलना में 45 प्रतिशत गिरकर 2.42 अरब डॉलर रह गई। रिजर्व बैंक के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। घरेलू कंपनियों ने एक साल पहले जनवरी माह में विदेशों से 5.40 अरब डॉलर का कर्ज जुटाया था।

उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक माह के दौरान जुटाई गई कुल रकम में 2.27 अरब डॉलर बाह्य वाणिज्यिक उधारी (ईसीबी) के जरिए जुटाया गया। ईसीबी में विदेशी बाजारों से स्वत: मंजूरी मार्ग के जरिए राशि जुटाई जाती है। जनवरी 2019 में ईसीबी के अलावा 15 करोड़ रुपए की राशि मंजूरी मार्ग के जरिए विदेशों से जुटाई गई। हालांकि, इस दौरान जनवरी 2018 और जनवरी 2019 दोनों महीने में रुपए में अंकित बॉंड जारी नहीं किए गए।

विदेशी बाजारों से पूंजी जुटाने वाली प्रमुख कंपनियों में इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड ने 90 करोड़ डॉलर, भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन ने 50 करोड़ डॉलर और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड ने 20 करोड़ रुपए विदेशी बाजारों से जुटाए हैं। तीनों तेल विपणन कंपनियों ने स्वत: मंजूरी मार्ग के जरिए यह पूंजी अपनी सामान्य कार्य जरूरतों को पूरा करने के लिए जुटाई है। इसके अलावा पॉवर ग्रिड कार्पोरेशन ने 22.85 करोड़ डॉलर और रिलायंस होम फाइनेंस ने इस दौरान 3.55 करोड़ डॉलर विदेशी बाजारों से उठाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here