भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के भाई नेहाल के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

0
160

भगोड़े अरबपति नीरव मोदी के भाई नेहाल के खिलाफ इंटरपोल ने पंजाब नेशनल बैंक में कथित रूप से 13,600 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है. बता दें कि इस साल के शुरू में प्रवर्तन निदेशालय ने इंटरपोल से नीरव की मदद करने को लेकर नेहाल के खिलाफ रेड नोटिस जारी करने का अनुरोध किया था.

नेहाल बेल्जियम का नागरिक: मीडिया रिपोर्ट्स
गौरतलब है कि लंदन की एक कोर्ट ने पहले ही ये संकेत दिया था कि नीरव मोदी अमेरिका में रहने वाले अपने भाई नेहाल का इस्तेमाल गलत कामों के लिए कर रहा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेहाल बेल्जियम का नागरिक है. अभी फिलहाल यह जानकारी मिल रही है कि नेहाल न्यूयॉर्क से बाहर है. जांच के मुताबिक वह अब-फ़र्स्ट फायरस्टार डायमंड यूएसए का निदेशक था. पंजाब नेशनल बैंक द्वारा जारी किए गए लेटर ऑफ अंडरटेकिंग से प्राप्त धनराशि को शेल कंपनियों में डालने के बाद नीरव मोदी के लिए अचल संपत्ति खरीदने और अस्तित्व में लाने वाली संस्था इथाका ट्रस्ट के साथ नेहाल को भी शामिल बताया गया है.

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने डिफाल्टर घोषित किया

सार्वजनिक क्षेत्र के ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) ने शुक्रवार को पहली बार फरार चल रहे प्रवासी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल सी. चोकसी के संबंध में अपने ऋण जोखिम पर सफाई देने के अलावा उन्हें डिफाल्टर घोषित करते हुए नोटिस जारी किया है. बैंक का खुलासा पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ ओबीसी के विलय होने की घोषणा के बाद सामने आया है.

पीएनबी ने फरवरी 2018 में नीरव मोदी और चोकसी द्वारा बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी करने की बात स्वीकार की थी. यह 13,500 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी का मामला है, जिसने पूरे बैंकिंग उद्योग को हिलाकर रख दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here