IRCTC Share Prices: BSE और NSE पर लिस्टेड होते ही दोगुने से ज्यादा हुई कंपनी के शेयर की कीमत

0
93

इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉरपोरेशन का शेयर आज सोमवार को बीएसई और एनएसई एक्सचेंज पर लिस्टेड हो गया है। इन एक्सचेंजों पर लिस्टेड होते ही कंपनी के शेयर की कीमत दोगुने से भी ज्यादा हो गई है। आईआरसीटीसी के शेयर की इश्यू प्राइस 320 रुपये रखी गई थी। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड होने के बाद सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर कंपनी का शेयर 683.25 रुपये पर बना हुआ था। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी का शेयर इस समय 691.25 रुपये पर ट्रेंड कर रहा था।

बनी सबसे सफल लिस्टिंग करने वाली सरकारी कंपनी

आईआरसीटीसी के शेयर को 112 गुना से ज्यादा बोलियां मिली थीं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी का शेयर 101.25 फीसद प्रीमियम के साथ 644 रुपये पर लिस्टेड हुआ है। इस तरह आईआरसीटीसी शेयर बाजार में सबसे बढ़िया लिस्टिंग करने वाली सरकारी कंपनी बन गई है। कंपनी के स्टॉक मार्केट में लिस्टेड होने के बाद आईआरसीटीसी का एमकैप 10,736 करोड़ रुपये हो गया है।

25 करोड़ शेयरों के लिए आई थीं बोलियां

गौरतलब है कि आईआरसीटीसी का आईपीओ 30 सितंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। कंपनी के शेयर के लिए इश्यू प्राइस 320 रुपये तय हुई थी। साथ ही रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए 10 रुपये प्रति शेयर की छूट दी गई थी, जिससे उन्हें एक शेयर की कीमत 310 रुपये पड़ी। बता दें कि सरकार आईपीओ के जरिए कंपनी के 2.01 करोड़ शेयर अर्थात 12.6 फीसद हिस्सेदारी बेचना चाह रही थी। इन 2.01 करोड़ शेयर के एवज में 25 करोड़ शेयर के लिये बोलियां प्राप्त हुई थीं।

पिछले दो वित्त वर्षों से हो रही 10.3 फीसद की सालाना ग्रोथ

इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉरपोरेशन रेलवे की खानपान सेवा, टिकट बुकिंग, पर्यटन और होटल बुकिंग से जुड़ी सेवाएं देती है। गौरतलब है कि कंपनी की टिकटिंग साइट पर हर रोज 72 लाख लॉगिन होते हैं। पिछले दो वित्तीय वर्षों की बात करें, तो आईआरसीटीसी ने 10.3 फीसद की सालाना ग्रोथ प्राप्त की है। वित्त वर्ष 2019 में इसने 1,868 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here