इटली में एक दिन में 627 की मौत, दुनिया में अब तक 11 हजार से ज्यादा की जान गई

0
863

Coronavirus का कहर भारत में भी बढ़ता जा रहा है और ऐसे में सरकार ने इसके संक्रमण को रोकने के लिए 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की अपील की है। वहीं दूसरी तरफ दुनिया में इसका कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। खबरों के अनुसार, दुनिया में कोरोना वायरस से 11 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,65,867 हो गई है। इटली में एक दिन में और 627 लोगों की मौत हुई है और मरने वालों का आंकड़ा 4,032 पर पहुंच गया है। संक्रमितों की संख्या भी 47,021 हो गई है। इटली ने विदेशी क्रूज के लिए अपने पोर्ट बंद कर दिए हैं। लॉकडाउन की अविध भी अगले माह तक बढ़ा दी है।

यूरोप और अमेरिका कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित हैं। महामारी से मुकाबले के लिए कई सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत की करीब चार करोड़ से ज्यादा की आबादी और न्यूयॉर्क के लोगों को भी घरों में ही रहने के लिए कह दिया गया है। न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासिओ ने सेना तैनात करने की मांग की है। ब्रिटेन को भी पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है।फ्रांस के नीस शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। पूरी दुनिया में मरने वालों का आंकड़ा दस हजार के पार पहुंच गया है, जबकि ढाई लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि वह चीन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग का बहुत सम्मान करते हैं, लेकिन दुख के साथ कहना पड़ता है कि कोरोना वायरस चीन से ही शुरू हुआ, जो अब नियंत्रण में नहीं रह गया है। अमेरिका में हालत यह हो गई है कि कैलिफोर्निया को गुरुवार शाम से लॉकडाउन कर दिया गया। शुक्रवार को न्यूयॉर्क के मेयर ब्लासिओ ने भी अत्यावश्यक सेवाओं के कर्मचारियों को छोड़कर सभी लोगों से घरों में रहने को कहा है। अकेले न्यूयॉर्क में ही कोरोना के 6,800 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

पड़ोसी देश मेक्सिको से अमेरिका में आवाजाही पर भी अंकुश लगा दी गई है। विदेश दौरे पर गए अमेरिकियों को चेतावनी दी गई है कि अगर वे तत्काल नहीं लौटे तो अनिश्चितकाल के लिए बाहर ही रह जाएंगे। इधर यूरोपीय देश फ्रांस में भी लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की तैयारी चल रही है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी पूरे देश में कैफे, पब्स, रेस्टोरेंट, जिम, थियेटर व सिनेमाहाल को अनिश्चित समय के लिए बंद करने का आदेश दिया है। वहीं ब्रिटेन के वित्तमंत्री ऋषि सुनक ने कहा है कि बंद के दौरान निजी क्षेत्र की जो कंपनियां अपने कर्मचारियों को नहीं हटाएंगी, उन्हें सरकार की तरफ से प्रति कर्मचारी प्रति महीने के हिसाब से वेतन का 80 फीसद और अधिकतम 2500 पौंड (लगभग ढाई लाख रुपये) दिया जाएगा।

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडिज ने भी 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन का एलान किया है। ब्राजील के रियो डी जेनेरियो राज्य के सभी प्रसिद्ध समुद्र तटों के साथ ही रेस्तरां और बार भी 15 दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं। कोरोना के चलते मांग में भारी कमी की वजह से नीदरलैंड में लाखों की संख्या में फूलों को नष्ट करना पड़ रहा है।

यूएन महासचिव ने किया आगाह

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने आगाह किया है कि कोरोना वायरस का भयावह प्रभाव पड़ सकता है। उन्होंने कहा, अगर हमने जंगलों में लगी आग की तरह इसे फैलने दिया तो लाखों लोगों की मौत हो जाएगी।

स्पेन में मृतकों का आंकड़ा एक हजार के पार

स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या बढ़कर 1,002 हो गई। पिछले 24 घंटे के दौरान 235 लोगों ने दम तोड़ा। जबकि 2833 नए मामलों के साथ पीड़ितों की संख्या बढ़कर 19,980 हो गई है। देश में कोरोना से सबसे ज्यादा मैड्रिड शहर प्रभावित है। इस शहर में ही 7165 मामले सामने आए हैं।

ब्रिटेन में शादी में सिर्फ पांच लोगों को इजाजत

चर्च ऑफ इंग्लैंड ने कोरोना वायरस के चलते शादी में आने वाले लोगों की संख्या सीमित कर दी है। इसकी वेबसाइट पर कहा गया है कि चर्च में होने वाली शादी में सिर्फ पांच लोगों दूल्हा, दुल्हन, दो गवाह और पादरी को मौजूद रहने की अनुमति होगी।

जर्मनी में कर्फ्यू लगाने की चेतावनी

जर्मनी के स्वास्थ्य अधिकारियों ने आगाह किया है कि देश के 8.3 करोड़ नागरिकों ने अगर रोकथाम के उपायों को नहीं अपनाया तो कर्फ्यू लगाया जा सकता है। जर्मनी में अब तक 13,959 मामलों की पुष्टि हुई है।

वुहान से पूरी दुनिया के लिए बढ़ी उम्मीद : डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रेयेसस ने कहा है कि चीन के वुहान शहर में पिछले चौबीस घंटे के दौरान कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है। इससे पूरी दुनिया के लिए एक उम्मीद जगी है कि गंभीर स्थिति भी बदल सकती है।

सर्वाधिक प्रभावित देश

देश – मौत – संक्रमित

इटली – 4,032 – 47,021

चीन – 3,248 – 80,967

ईरान – 1433 – 19,840

स्पेन – 1,002 – 19,980

फ्रांस – 372 – 10995

अमेरिका – 200 – 13880

ब्रिटेन – 144 – 3269

दक्षिण कोरिया – 94 – 8652

नीदरलैंड्स – 76 – 2460

जर्मनी – 44 – 13,959

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here