क्वालिटी टेस्ट में फेल हुई Johnson & Johnson, शैम्पू से कैंसर का खतरा!

0
42

बच्चों के लिए सबसे भरोसेमंद ब्रांड जॉनसन एंड जॉनसन मासूमों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहा है। पाउडर के बाद अब जॉनसन बेबी शैंपू स्टैन्डर्ड क्वालिटी के टेस्ट में फेल हो गया है। शैंपू के दो बैच में कैंसरकारी तत्व फार्मेल्डिहाइड पाए गए हैं।
PunjabKesari

राजस्थान सरकार के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के तहत आने वाली संस्था ने कंपनी को नोटिस भेजा है। नोटिस में कहा गया कि कंपनी के बेबी शैंपू के 2 बैच- ‘BB58204’ औप ‘BB58177’ सैंपल गुणवत्ता जांच में फेल हो गए हैं। इनमें हानिकारक तत्व पाए गए हैं। नोटिस में इन तत्वों के बारे में नहीं बताया गया है।
PunjabKesari

राजस्थान ड्रग्स कंट्रोलर राजाराम शर्मा द्वारा जारी पत्र में कहा गया कि जॉनसन बेबी शैम्पू के उपरोक्त दोनों बैच मानकों के अनुसार खरे नहीं उतरे हैं, जो कि खरीदारों के लिए नुकसानदेह हैं। इसलिए इस कंपनी के उक्त उत्पाद की बिक्री पर रोक लगाते हुए बाजार से इसके स्टॉक को वापस मंगाया जाए। साथ ही वे कंपनी के अन्य बैचों की भी समय-समय पर जांच करें। वहीं जॉनसन एंड जॉनसन ने राजस्थान ड्रग कंट्रोलर की जांच को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। कंपनी ने दावा किया है कि उसके बेबी शैम्पू में फार्मेल्डिहाइड नहीं है।
PunjabKesari
बता दें कि फॉर्मल्डिहाइड एक जैविक तत्व है और दुनिया में इसका सालाना 87 लाख टन उत्पादन होता है। इसका उपयोग लकड़ी पर की जाने वाली केमिकल कोटिंग, कपड़ों को सिल्वट से बचाने वाली कोटिंग से लेकर बिजली के उपकरणों, भवन निर्माण सामग्रियों, दरवाजे के पैनल, आदि में होता है। फॉर्मल्डिहाइड के कई उपयोगों को यूरोपीय यूनियन ने प्रतिबंध लगाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here