Glowing Skin Home Remedy: किचन में मौजूद इन 5 चीजों से बरकरार रखें अपनी खूबसूरती

0
31

किचन महिलाओं का छिपा खजाना होता है जहां मौजूद चीजें सिर्फ खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ातीं, बल्कि खूबसूरती से लेकर सेहत से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में कारगर होती हैं। जी हां, फल हो, मसाले या फिर डेयरी प्रोडक्ट्स इनका सही तरीके से इस्तेमाल कर आप पा सकती है खूबसूरत स्किन के साथ चमकदार बाल। जानेंगे ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में….

निखरी त्वचा के लिए- दूध 

दूध बहुत ही अच्छा क्लेंजर होता है। चेहरे को धोने से पहले कॉटन बॉल को दूध में डुबोकर इससे चेहरे को साफ कर लें। ये चेहरे की अंदरूनी सफाई कर उसे सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है। आप चाहे तो दूध में चुटकीभर हल्दी मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती है। हल्दी का एंटीऑक्सीडेंट तत्व  नेचुरल ग्लो को बरकरार रखने के साथ ही स्किन टोन को भी सुधारता है।   

स्किन टोन को सुधारे- टमाटर

खाने का जायका बढ़ाने के साथ ही स्किन के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है। टमाटर का लाइकोपीन तत्व फ्री रैडिकल्स की प्रॉब्लम को दूर करने के साथ ही टैनिंग की समस्या से भी दिलाता है राहत। ओपन पोर्स और ब्लैकहेड्स से निजात पाने में टमाटर का एक छोटा टुकड़ा ही है कारगर। बस इसके रस को कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने के बाद धो लें और आप चाहे तो इसमें नींबू का रस मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं।

उम्र के असर को करें कम- संतरा

संतरे का विटामिन सी तत्व कोलेजन का प्रोडक्शन करता है। बढ़ती उम्र के साथ इसके बनने की प्रक्रिया धीमी होती जाती है। जिससे चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां नजर आने लगती हैं। तो संतरे का रस और इसके छिलके का इस्तेमाल कर आप रिंकल्स, पिग्मेंटेशन और डॉर्क स्पॉट्स की प्रॉब्लम को कर सकती हैं दूर। 

खूबसूरत का खजाना- कॉफी

कॉफी आपकी खूबसूरती में लगाता है चार चांद। इसका एंटी-एजिंग तत्व असमय आने वाले बुढ़ापे के असर को कम करता है। कॉफी बहुत ही अच्छा स्क्रब होता है। 3 चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच दूध और 5-6 पॉपी सीड्स (खसखस) मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इससे चेहरे पर सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें और फिर इसे धो लें। चेहरे पर अलग ही चमक नजर आएगी।

त्वचा की अंदर से करे सफाई- दही

दही एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है जो त्वचा की गहराई से सफाई कर उसे निखारने का काम करता है। ऑयली स्किन के लिए भी दही का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। फेसपैक, स्क्रब और हेयर मास्क किसी में भी मिलाकर आप इसे लगा सकते हैं। बालों का घना और चमकदार बनाने के लिए अंडे और दही को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे बालों में लगाएं। आधे घंटे रखने के बाद धो लें।

   

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here