1 मई से होने जा रहे हैं कई बड़े बदलाव, SBI और PNB ग्राहक हो जाएं अलर्ट

0
32

नए वित्त वर्ष 2019-20 का पहला महीना खत्म होने वाले है। अप्रैल में कई नए नियमों में बदलाव हुआ तो कई नए नियम लागू हुए। इसी तरह अब मई में भी कई नए नियम लागू होंगे तो कुछ नियमों में बदलाव भी होने वाले हैं। आइए जानते हैं इस महीने क्या होने वाले हैं बदलाव।

SBI ग्राहकों के लिए क्‍या बदलेगा 
अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक हैं तो यह जान लीजिए कि 1 मई से बैंक की डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरें RBI की बेंचमार्क दर से जोड़ दी जाएंगी। इसका मतलब यह हुआ कि अब आरबीआई के रेपो रेट में बदलाव होने पर बैंक की जमा और लोन की दरों पर भी असर होगा। इस नियम के लागू होने के बाद ग्राहकों को पहले की तुलना में बचत खाते पर कम ब्याज मिलेगा। हालांकि 1 लाख रुपए से ज्यादा के जमा और लोन की ब्याज दरों पर ही यह नियम लागू होंगे।

PunjabKesari

PNB ग्राहकों के लिए क्‍या बदलेगा 
अगर आप पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक हैं और डिजिटल वॉलेट PNB Kitty (पीएनबी किटी ) का इस्‍तेमाल करते हैं तो 1 मई से आपको झटका लग सकता है। दरअसल, PNB ने अपने ग्राहकों को बताया है कि वह पीएनबी किटी में पड़े पैसे 30 अप्रैल तक या तो खर्च कर लें या फिर IMPS के जरिए अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लें। कहने का मतलब यह है कि 1 मई से आपको पीएनबी किटी की बजाए किसी दूसरे विकल्‍प या वॉलेट का इस्‍तेमाल करना होगा। इसके अलावा वॉलेट में पहले में पड़ा पैसा नहीं निकाला तो परेशानी बढ़ सकती है।

PunjabKesari

रेल यात्रियों के लिए क्‍या बदलेगा 
रेलवे में सफर करने वाले करोड़ों यात्रियों को 1 मई से एक खास सुविधा मिलने जा रही है। दरअसल, 1 मई से ट्रेन के चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक आप अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकेंगे। अभी इसे सिर्फ 24 घंटे पहले तक ही बदला जा सकता है। इसका मतलब यह हुआ कि ट्रेन में यात्रा के लिए टिकट बुक कराते समय आपने जिस बोर्डिंग स्टेशन को चुना है लेकिन बाद में इस स्टेशन को बदलवाना चाहते हैं, तो अब 1 मई से यह काम आसानी से हो जाएगा। हालांकि इसके लिए एक शर्त भी है, शर्त यह है कि यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव की स्थिति में टिकट कैंसिलेशन पर उसे पैसा रिफंड नहीं दिया जाएगा।

PunjabKesari

हवाई सफर करने वालों के लिए क्‍या बदलेगा 
अगर आप हवाई सफर करते हैं तो यह जान लीजिए कि मई में कई अलग-अगल रुट्स पर विमान सेवांए शुरू होने वाली है। दरअसल, जेट एयरवेज के अस्‍थायी तौर पर परिचालन बंद करने के बाद स्‍पाइसजेट, गोएयर और इंडिगो ने कई अलग रूट पर विमान सेवाएं शुरू करने की बात कही है। ऐसे में यात्रियों को होने वाली परेशानी से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। इसके अलावा 1 मई को जेट एयरवेज के यात्रियों के टिकट रिफंड से जुड़े मामले की सुनवाई भी है। दिल्ली हाईकोर्ट मामले की सुनवाई करेगा।

PunjabKesari

मोबाइल यूजर के लिए क्‍या बदलेगा
मई महीने में आप बिना आधार के सिम कार्ड खरीद सकेंगे। दरअसल, नया सिम कार्ड लेने के लिए बिना आधार वाला डिजिटल केवाईसी सिस्टम तैयार कर लिया गया है। वर्तमान में इस प्रणाली का परीक्षण चल रहा है। इस प्रणाली के जरिए नए सिम कार्ड खरीदने वाले ग्राहक का वेरिफिकेशन कर नंबर 1 से 2 घंटे के भीतर ही चालू कर दिया जाएगा। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यह नियम लागू हुआ है।

PunjabKesari

जारी होगी रसोई गैस की नई कीमत
1 मई से रसोई गैस सिलेंडर (LPG) के दाम में भी बदलाव हो सकते हैं। दाम बढ़ेंगे या घटेंगे, यह तो 1 मई को ही पता चल सकेगा लेकिन इस बदलाव से आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। 1 अप्रैल को रसोई गैस के दाम में इजाफा किया गया था। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम 5 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाए थे। वहीं, सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में भी 25 पैसे की मामूली बढ़ोतरी हुई थी। दिल्ली में इंडेन के 14.2 किलो वाले बिना सब्सिडी सिलेंडर की कीमत 706.50 रुपए है।

PunjabKesari

एयर इंडिया
एयर इंडिया का तोहफा एक मई से टिकट कैंसिल कराने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। एयर इंडिया ने टिकट बुक करने के 24 घंटे के भीतर उसे रद्द करने या उसमें बदलाव करने पर एक मई से कोई शुल्क नहीं लेने का निर्णय लिया है। यह फैसला एक मई से लागू होगा। इसकी जानकारी एयरलाइन के एक दस्तावेज से मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here