England vs New Zealand world cup final 2019 Live Score: न्यूजीलैंड ने टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी का फैसला

0
24

ICC cricket world cup 2019 England vs New Zealand final match: लॉर्ड्स में  इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मैच खेला जा रहा है। इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। 

दोनों ही टीमें स्टेडियम पहुंच गई हैं। अब से कुछ ही देर में टॉस होने वाला है। बता दें कि इस बार दुनिया को एक नया वनडे विश्व चैंपियन मिलने वाला है। लॉर्ड्स का मैदान इस एतिहासिक पल का गवाह बनने जा रहा है। इंग्लैंड या फिर न्यूजीलैंड ने एक बार भी वनडे विश्व कप खिताब नहीं जीता है और उनकी कोशिश रही रहेगी कि वो ऐसा करने एक नया इतिहास बनाएं। हालांकि इंग्लैंड की टीम चौथी बार विश्व कप का फाइनल खेलेगी जबकि न्यूजीलैंड की टीम लगातार दूसरी बार विश्व कप के फाइनल में पहुंची है। 

इंग्लैंड विश्व कप टूर्नामेंट की मेजबानी पांचवीं बार कर रहा है और वो चौथी बार फाइनल में पहुंचा है। 1979, 1987 और 1992 में मिली हार के बाद इंग्लैंड की टीम इस बार चूकना नहीं चाहेगी। अब उसके पास 27 वर्ष के बाद विश्व चैंपियन बनने का सुनहरा मौका है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने पिछली बार कंगारू टीम के हाथों फाइनल मुकाबला गंवा दिया था ऐसे में वो इस बार पिछली गलती नहीं दोहराना चाहेगी। 

इंग्लैंड की बल्लेबाजी उसकी मुख्य ताकत है। टीम के स्टार बल्लेबाज जो रूट अब तक टूर्नामेंट में दो शतक लगा चुके हैं। वहीं जॉनी बेयरस्टो और जेसन रॉय की कमाल की फॉर्म में हैं। बेयरस्टो दो शतक लगा चुके हैं जबकि जेसन के बल्ले से एक शतक निकला है। टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन भी कमाल करने की ताकत रखते हैं। इसके बाद स्टोक्स, बटलर, वोक्स किसी भी स्थिति में बल्लेबाजी करने की ताकत रखते हैं। इंग्लैंड की तरफ से टीम के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर कमाल कर रहे हैं। अपने पहले ही विश्व कप में उनकी ऐसी गेंदबाजी खूब प्रभावित कर रही है। वो विरोधी बल्लेबाजों को रन नहीं बनाने देते और विकेट भी निकालने में माहिर हैं। 

न्यूजीलैंड की बात करें तो उसकी बल्लेबाज मुख्य रूप से टीम के कप्तान केन विलियमसन के इर्द-गिर्द घूमती नजर आती है। हालांकि टीम में अन्य कई अच्छे बल्लेबाज हैं। पर गप्टिल, टेलर, हेनरी निकोलस जैसे बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए हैं। न्यूजीलैंड की गेंदबाज काफी मजबूत है। टीम में लॉकी फर्ग्युसन, ट्रेंट बोल्ड, मैट हेरनी जैसे तेज गेंदबाज हैं जो मैच को बदलने की काबिलियत रखते हैं। भारत के खिलाफ इन गेंदबाजों ने सेमीफाइनल में जैसा प्रदर्शन किया था अगर वो फाइनल में भी कुछ वैसा ही करते हैं तो इंग्लैंड के लिए मुश्किल हो सकता है। फर्ग्युसन ने अब तक 18 विकेट झटके हैं, वहीं बोल्ट के नाम 17 विकेट हैं। हेनरी ने 13 और नीशम ने 12 विकेट लिए हैं। मिशेल सैंटनर के नाम अब तक 6 विकेट हैं।

इंग्लैंड की संभावित टीम

जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, लियाम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, मार्क वुड। 

न्यूजीलैंड की संभावित टीम

मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोलस, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, जेम्स नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, टॉम लेथम, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here