अगर चप्पल-स्लीपर पहनकर चलाई गाड़ी तो कटेगा चालान

0
73

देशभर में नए ट्रैफिक नियमों की वजह से लगातार लोगों के अजीबोगरीब वजह से चालान कटने की खबरें सामने आ रही है। लोगों को नियमों के बारे में जानकारी नहीं होने की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 1 सितंबर से देशभर में नए ट्रैफिक नियमों को लागू कर दिया गया है। नए ट्रैफिक नियमों में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर भारी जुर्माना भरने का प्रावधान रखा गया है। बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि चप्पल या स्लीपर पहनकर गाड़ी चलाना भी ट्रैफिक नियमों के खिलाफ है।

1000 रुपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है नियम के अनुसार गियर वाली किसी भी गाड़ी को अगर आप चप्पल या स्लीपर पहनकर चलाते हैं तो आपको इसके लिए जुर्माना देना होगा। दरअसल गियर वाली गाड़ी को चप्पल पहनकर चलाने से दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है, इसी को ध्यान में रखते हुए ऐसा करना ट्रैफिक नियमों के खिलाफ है। जानकारी के अनुसार स्लीपर या चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने के लिए आपको 1000 रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है। यही नहीं अगर आप दोबारा ऐसा करते पाए जाते हैं और आपको पकड़ा गया तो आपको 15 दिन की जेल भी हो सकती है।

10 गुना तक बढ़ी चालान की राशि कुछ जगहों पर चप्पल और स्लीपर पहनकर गाड़ी चलाने की वजह से चालान काटने की खबरें भी सामने आई हैं, जहां लोगों का चालान काटा गया है। गौर करने वाली बात है कि नए ट्रैफिक नियमों के अनुसार किसी भी ट्रैफिक नियम को तोड़ा जाता है तो उसके लिए आपको 10 गुना तक जुर्माना देना पड़ सकता है। यही नहीं शराब पीकर गाड़ी चलाते पकड़े गए तो आपको 10000 रुपए का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके अलावा बिना लाइसेंस गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर 5000 रुपए का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

नाबालिग का गाड़ी चलाना पड़ेगा महंगा नए ट्रैफिक नियमों के अनुसार अगर कोई नाबालिग व्यक्ति गाड़ी चलाते पकड़ा गया तो उसके गाड़ी के मालिक को जेल की हवा खानी पड़ सकती है। वहीं तेज रफ्तार गाड़ी चलाने वालों को भी भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। नियमों के अनुसार तेज रफ्तार गाड़ी चलाने पर 1000 रुपए से 2000 रुपए तक का चालान कट सकता है, बता दें कि पहले यह चालान 400 रुपए का था। जिस तरह से नए ट्रैफिक नियमों को लागू किया गया है उसके बाद से कई लोगों के भारी भरकम चालान कटने की खबरें सामने आ चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here