पुरुषों को भी हो सकता है स्तन कैंसर, कभी न करें इन 3 लक्षणों को नज़रअंदाज़

0
48

अक्सर स्तन कैंसर को सिर्फ महिलाओं से जोड़कर देखा जाता है लेकिन सच्चाई ये है कि यह पुरुषों को भी अपनी चपेट में ले सकता है। ये सच है कि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में काफी कम मात्रा में स्तन टिशू पाए जाते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पुरुषों को स्तन कैंसर नहीं हो सकता। पुरुषों में स्तन कैंसर के मामले काफी कम पाए जाते हैं। हर साल एक प्रतिशत से भी कम पुरुषों को स्तन कैंसर होता है। हाल ही में खबर आई थी कि अमेरिकी सिंगर बियॉन्से के पिता को स्तन कैंसर हो गया है।

आज हम आपको बता रहे हैं  इस बीमारी के दौरान आपके शरीर में होने वाले बदलाव यानि इससे जुड़े लक्ष्णों के बारे में जिसके दिखते ही आपको अपने डॉक्टर से ज़रूर संपर्क करना चाहिए।

ये हैं लक्षण:

1. छाती पर गांठ

इन गांठों में अक्सर दर्द नहीं होता इसलिए छाती पर इसका होना पता नहीं चलता। इसके आपको तभी पता चलेगा जब आप छूकर परीक्षण करेंगे। आमतौर पर पुरुष छाती पर किसी भी तरह की गांठ को अनदेखा कर देते हैं। ऐसा न करें क्योंकि यह ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण हो सकता है।  कैंसर जैसे-जैसे बढ़ेगा वह बग़ल, लिम्फ नोड्स और कॉलर बोन की हड्डी के आस-पास तक फैल जाएगा।

2. निप्पल डिसचार्ज

अगर आपको अपनी शर्ट पर अक्सर किसी तरह का दाग़ दिखता है तो सतर्क हो जाएं। ये भी हो सकता है कि यह चाय या कॉफी का हो, लेकिन अगर यह  हर बार एक ही तरफ दिखता है तो यह निप्पल डिस्चार्ज का संकेत है। ऐसा ट्यूमर की डिसचार्ज की वजह से होता है जो निप्पल के ज़रिए बाहर आता है।

3. निप्पल का शेप बदलना 

ट्यूमर जैसे ही बढ़ता है वैसे ही निगामेंट ब्रेस्ट के अंदर खिंच जाता है। ऐसे में निप्पल अंदर की ओर धंसने लगते हैं और उनका शेप बिगड़ जाता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here