UNGA में अनुच्‍छेद 370 पर नहीं होगी चर्चा, आतंकवाद पर हो सकती है बात

0
60

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका दौरा 21 सितंबर से शुरू होकर 27 सितंबर तक होगा। इस दौरे के बारे में विदेश सचिव विजय गोखले ने विस्‍तार से जानकरी दी। उन्‍होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे के कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र में बहुपक्षीय बातचीत होगी। इसमें टेक्सास में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में हिस्सा लेना और अमेरिका के साथ द्विपक्षीय बातचीत शामिल है। पीएम अमेरिका दौरे में कई देशों के नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे, इनमें दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति, सिंगापुर के पीएम, न्यूजीलैंड के पीएम, बांग्लादेश के पीएम, जमैका के पीएम और साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासचिव शामिल हैं।

22 सितंबर को टेक्सास में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। इस मौके पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भी मौजूद होंगे। 24 सितंबर की दोपहर में हम महात्मा गांधी की 150 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र में कार्यक्रम आयोजित करेंगे। इस कार्यक्रम का शीर्षक है ‘नेतृत्‍व मामला : समकालीन समय में गांधी की प्रासंगिकता’।

25 सितंबर को पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। उन्‍होंने कहा कि पीएम के अमेरिका दौरे में पिछले 5 सालों में सतत विकास के लक्ष्यों पर किए गए काम, नवीकरणीय ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन आदि पर बात होगी। गांधीजी के योगदान पर भी चर्चा होगी। अनुच्छेद 370 पर हम संयुक्त राष्ट्र में कोई चर्चा नहीं होगी। दुनिया में कई मुद्दे हैं, उसमें आतंकवाद जरूर एक मुद्दा है, लेकिन उस पर हमारा फोकस नहीं होगा। आतंकवाद पर भी चर्चा हो सकती है। इसके साथ ही बहुपक्षीय बातचीत में जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण पर भी चर्चा हो सकती है। 

विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार को संयुक्त राष्ट्र में उठाया जाएगा या नहीं यह अभी तय नहीं है। ऐसी घटनाएं जब भी होती हैं तो हम उचित फोरम पर इसे उठाते रहते हैं। निश्चित रूप ये घटनाएं मानवाधिकारों के उल्लंघन से संबंधित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here