कश्मीर पर बेचैन पाक ने आज किया बलिस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण

0
196

जम्मू-कश्मीर पर भारत के फैसले के बाद से पाकिस्तान बेचैन है और आज उसने गजनवी बलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान ने कराची के पास सोनमियानी उड़ान परीक्षण केंद्र से मिसाइल टेस्ट किया। कश्मीर मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय स्तर से कुछ खास समर्थन नहीं मिलने के बाद पाक ने पहले ही बलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की धमकी दी थी। 

कराची एयर स्पेस बंद कर पाकिस्तान ने दिए थे संकेत 
पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने बुधवार को कराची हवाईअड्डे के सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के 3 मार्गों को बंद कर दिया था। पाकिस्तान के सिविल एविएशन अथॉरिटी ने नोटिस टु एयरमेन (NOTAM) जारी करके बंदरगाहों को भी सतर्क रहने की सलाह दी थी। पाक की ओर से उठाए इस कदम को देखते हुए पहले ही आशंका जताई गई थी कि पाकिस्तान कराची के पास अपने सोनमियानी टेस्ट रेंज से मिसाइल का परीक्षण करने वाला है। 

भारतीय विमानों के लिए पाक ने बंद किया हवाई क्षेत्र 
पाकिस्तान की बौखलाहट कश्मीर पर साफ नजर आ रही है। परमाणु धमकी से लेकर पाकिस्तान सीमित युद्ध जैसी धमकियां दे चुका है। मिसाइल टेस्ट से पहले पाकिस्तान सरकार ने कहा था कि वह भारतीय उड़ानों के लिए देश के विमानन क्षेत्र के इस्तेमाल पर पूर्ण पाबंदी लगाने पर विचार कर रही है। इस पाबंदी से कराची के ऊपर तीन मार्गों का इस्तेमाल कर रही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर असर पड़ेगा। 

पायलटों के लिए जारी किया था निर्देश 
पायलटों को कराची को पार करने के लिए वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल करने की सूचना भी पाक ने जारी की थी। प्राधिकरण ने ‘नोटिस टू एयरमैन’ में कहा है कि यह चार दिवसीय पाबंदी एक सितंबर को खत्म होगी। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने मंगलवार को ट्वीट किया था कि प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के लिए विमानन क्षेत्र पर पूर्ण पाबंदी पर विचार कर रहे हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here