PM Narendra Modi का ड्रीम प्रोजेक्ट पूरा, डोनाल्ड ट्रंप करेंगे दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का शुभारंभ

0
353

PM Narendra Modi का ड्रीम प्रोजेक्ट माने जाने वाला अहमदाबाद का सरदार पटेल स्टेडियम पूरी तरह बनकर तैयार है। हालांकि माना जा रहा था कि यहां आईपीएल 2020 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा और इसी के साथ इसका उद्घाटन भी होगा। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस स्टेडियम का उद्घाटन अमेरिका के राष्ट्रपति Donald Trump करेंगे। ट्रंप यहां ‘केम छो ट्रंप’ कार्यक्रम में शामिल होंगे।

बता दें कि सरदार पटेल स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। अपने भव्य आकार और सुविधाओं को लेकर ये काफी समय से चर्चाओं में है। अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump 24 फरवरी को 2 दिवसीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं। इस दौरान उनके साथ अमेरिका की फर्स्ट लेडी उनकी पत्नी मेलानिया भी आएंगी। दोनों ही भारत यात्रा के दौरान नई दिल्ली और गुजरात में ठहरेंगे। खबरे हैं कि ट्रम्प अपनी इस यात्रा के दौरान सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे।

इतना भव्य है सरदार पटेल स्टेडियम में

सरदार पटेल स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। मोटेरा में ये क्रिकेट स्टेडियम 63 एकड़ क्षेत्र में करीब 700 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है। स्टेडियम में करीब एक लाख से ज्यादा दर्शक एक साथ बैठकर मैच देख सकेंगे। इस नए स्टेडियम में मुख्य मैदान के अलावा 3 प्रैक्टिस ग्राउंड और एक इंडोर एकेडमी भी है। इसका डिजाइन मशूहर आर्किटेक्ट पोपुलस ने तैयार किया है। पोपुलस ने ही मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की भी डिजाइन बनाई थी। इस स्टेडियम का निर्माण का टेंडर एलएंडटी कंपनी कर रही है। सुविधाओं की बात करें तो इस स्‍टेडियम में 3 हजार कारें और 10 हजार से ज्यादा दो पहिए वाहन पार्क करने के लिए स्थान है। इसके अलावा स्टेडियम के क्लब हाउस में 55 कमरें, ओलंपिक साइज का स्विमिंग पूल और 76 कॉरपोरेट बॉक्स, 4 ड्रेसिंग रुम भी बनाए गए हैं। इस स्टेडियम में क्रिकेट के अलावा फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, मुक्केबाजी, लॉन टेनिस, एथलेटिक्स ट्रैक, स्क्वॉश, बिलियर्ड्स, बैडमिंटन और तैराकी जैसे अन्य खेलों के आयोजन भी हो सकेंगे।

ट्रंप ने दिखाई थी उत्सुकता

डोनाल्ड ट्रंप ने इस स्टेडियम को लेकर काफी उत्सुकता दिखाई थी। ट्रंप ने कहा था कि जब वे अहमदाबाद आएंगे तो PM Modi के साथ साझा रैली करते हुए सरदार पटेल स्टेडियम जाएंगे। ट्रंप ने अमेरिका में पत्रकारों से चर्चा में इसका जिक्र किया था। ट्रंप ने कहा- पीएम मोदी ने कहा है कि हमारे यहां लाखों लोग होंगे। वहां दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है और इसका काम लगभग पूरा हो चुका है। मैं इसे देखने के लिए बहुत उत्सुक हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here