BCCI ने की घोषणा, Sunil Joshi होंगे टीम इंडिया के Chief selector, हरविंदर सिंह का भी नाम शामिल

0
387

BCCI ने आखिर वह घोषणा कर ही दी है जिसका इंतजार था। भारतीय क्रिकेट टीम को दो नए चयनकर्ता मिल गए हैं। ये South Africa साउथ अफ्रीका के खिलाफ ODI सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन करेंगे। 2 नए चयनकर्ताओं की घोषणा BCCI ने बुधवार को कर दी है। BCCI ने सीनियर सलेक्शन कमेटी के लिए Sunil Joshi सुनील जोशी और Harvinder Singh हरविंदर सिंह का नाम फाइनल किया गया है।

मध्यप्रदेश के लिए रणजी ट्रॉफी खेल चुके राजेश चौहान, कर्नाटक के वेंकटेश प्रसाद और सुनील जोशी और उन पांच उम्मीदवारों में शामिल थे जिन्हें BCCI की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने राष्ट्रीय चयन समिति के सिलेक्टर्स के साक्षात्कार के लिए बुलाया है। राष्ट्रीय सीनियर चयन समिति के दो पदों के लिए बुधवार को साक्षात्कार होना है।

पूर्व भारतीय स्पिनर लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन और मध्यम गति के गेंदबाज हरविदंर सिंह को भी साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है जो सुबह 11 बजे शुरू होंगे। समिति में पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल, आरपी सिंह और सुलक्षणा नाईक शामिल हैं। निर्वतमान चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद और उनके साथी गगन खोड़ा के स्थान पर नए चयनकर्ताओं को चुना जाएगा। इन दो पदों के लिए कुल 44 आवेदन मिले थे।

आवेदकों में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजित आगरकर भी शामिल थे जिन्हें इस पद के लिए प्रमुख दावेदार माना जा रहा था। इंदौर के अमय खुरासिया और पूर्व विकेटकीपर नयन मोंगिया ने भी आवेदन किया था। आगरकर का नहीं चुना जाना इस बात का संकेत है कि BCCI राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के लिए मौजूदा क्षेत्रीय नीति पर कायम रह सकता है। अगर ऐसा होता है तो पंजाब और रेलवे की तरफ से खेलने वाले हरविंदर को खोड़ा की जगह मध्य क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना जा सकता है। वैसे पूर्व ऑफ स्पिनर राजेश चौहान को मध्यक्षेत्र की तरफ से प्रमुख दावेदार के रूप में देखा जा रहा है।

शिवरामाकृष्णन, प्रसाद और जोशी में से किसी एक को एमएसके प्रसाद की जगह दक्षिण क्षेत्र के प्रतिनिधि के रूप में चयन समिति में रखा जा सकता है। वेंकटेश प्रसाद को इस पद पर अनुभव है। वे जूनियर चयन पैनल का हिस्सा रह चुके हैं। नई चयन समिति दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 12 मार्च से शुरू होने वाली तीन वनडे मैचों के लिए टीम का चयन करेगी। सीएसी की नियुक्ति 31 जनवरी को की गई थी, लेकिन उसकी पहली बैठक मंगलवार को हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here