कोरोना वायरस पीड़ित के संपर्क में आए नोएडा के सभी 6 की रिपोर्ट नेगेटिव

0
291

दिल्ली में कोरोना वायरस की दस्तक के साथ पीड़ित हुए पहले शख्स के संपर्क में आने वाले नोएडा के छह लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इन सभी को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया था। पीड़ित शख्स दिल्ली से है और हाल ही में इटली से लौटा है।

नोएडा में कोरोना वायरस के संदेह में तीन बच्चों समेत जिन छह लोगों के नमूने लिए गए थे, उनकी जांच नेगेटिव पाई गई है। अधिकारियों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। हालांकि सभी छह लोगों को अगले 14 दिन के लिए अपने-अपने घर में अलग थलग रहने को कहा गया है। अधिकारियों ने बताया कि अगर उनमें कोविड-19 के लक्षण नजर आते हैं तो उनके नमूनों की फिर से जांच की जाएगी। नोएडा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मंगलवार को जिन लोगों के नमूने लिए थे उनमें एक दंपति और 12 वर्ष का उनका बेटा, एक महिला और उसके दो बच्चे शामिल थे।

 ये छह लोग दिल्ली के एक व्यक्ति द्वारा दी गई पार्टी के दौरान उसके संपर्क में आ गए थे। इस व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी। जिला मजिस्ट्रेट बी एन सिंह ने एक बयान में कहा, “कोरोना वायरस मामले में, नोएडा के छह लोगों के नमूने जांच में नेगेटिव पाए गए लेकिन उन्हें अगले 14 दिनों के लिए अपने घर में अलग-थलग रहना होगा और लक्षण नजर आने पर उनकी फिर से जांच की जाएगी।” उन्होंने कहा कि सरकार और प्रशासन स्थिति पर नजर रखे हुए है। साथ ही कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। सिंह ने कहा, “प्रशासन ने स्कूल बंद करने के संबंध में कोई आदेश नहीं दिया है।”

चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस का कहर अब दुनियाभर में देखने को मिल रहा है। COVID -19 का यह संक्रमण अब पूरी दुनिया में फैल चुका है।चीन के बाद ईरान, हांगकांग, जापान, इटली समेत कई देशों को अपनी चपेट में लेने के बाद अब इसने भारत में भी दस्तक दी है। इस जानलेवा वायरस से अब तक 3100 से अधिक लोग जान गवां चुके हैं, जबकि 90 हजार लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। ऐसे में इस संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने यात्रा से जुड़ी एक एडवाइजरी जारी की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here