संघ प्रमुख मोहन भागवत बोले, भारत की जवाबदेही हिन्‍दुओं की

0
185

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने कहा है कि हिन्‍दुओं को संघ की शाखा में जरूर आना चाहिए। इससे उनका आत्‍मबल बढ़ेगा। वे शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनेंगे। उन्‍होंने चेताया कि शाखा में टिकट पाने की लालसा से आने वाले इससे दूर रहें। यहां कोई लोभ-लालच सिद्ध नहीं होगा। किसी पद की चाह में संघ से जुड़ने वालों के लिए आरएसएस में कोई जगह नहीं है। संघ में कुछ लेने नहीं कुछ देने आएं।

रांची के मोरहाबादी में आयो‍जित पांच दिनों के संघ समागम के पहले दिन गुरुवार को रामदयाल मुंडा फुटबॉल स्‍टेडियम में जुटे हजारों स्‍वयंसेवकों को अपने संबोधन में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि भारत को बनाने में हिन्‍दुओं की जवाबदेही सबसे ज्‍यादा है। हिंदू अपने राष्‍ट्र के प्रति और जिम्‍मेवार बनें। भारत को विश्‍वगुरु बनाना सबका ध्‍येय होना चाहिए।

आरएसएस चीफ ने कहा कि समाज के लिए सभी वर्ग एक हैं। देश को विश्‍वगुरु बनाना है। भारत को आगे बढ़ाने में हिंदूओं की जिम्‍मेवारी अधिक है। देश को आगे बढ़ाने के लिए सबको मिलकर प्रयास करना चाहिए। संघ प्रमुख ने पर्यावरण को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि मनुष्‍य ने अपनी खुशी के लिए पर्यावरण का बहुत विनाश किया है, इसे बचाना जरूरी है।

सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत की अगुआई में रांची में पांच दिनों का संघ समागम शुरू हो गया है। राजधानी के मोरहाबादी में रामदयाल मुंडा फुटबॉल स्‍टेडियम में बड़ी संख्‍या में स्‍वयंसेवक सरसंघचालक को सुनने पहुंचे। डॉ भागवत ने यहां स्‍वयंसेवकों के शारीरिक प्रदर्शन और कौशल का निरीक्षण किया। अपने पांच दिवसीय दौरे पर बुधवार शाम रांची पहुंचे संघ प्रमुख यहां देश-दुनिया के ज्‍वलंत मसलों पर अलग-अलग सत्रों में गंभीर मंथन करेंगे।

गुरुवार की सुबह संघ प्रमुख रांची महानगर के स्वयंसेवकों एवं शहर के गण्यमान्य लोगों को संबोधित करने के लिए थोड़ी देर में पहुंचेंगे। उसके बाद झारखंड और बिहार के तीनों प्रांतों के अधिकारियों के साथ अलग-अलग विषयों पर चर्चा करेंगे। इसमें पर्यावरण संरक्षण, ग्राम विकास, गो संवर्धन, सामाजिक समरसता तथा संयुक्‍त परिवार प्रबोधन विषय मुख्य हैं। वैसे देश एवं राज्य की वर्तमान स्थिति पर भी इस बैठक में चर्चा होगी। 23 फरवरी की शाम वह रांची से देवघर के लिए रवाना हो जाएंगे।

संघ प्रमुख रांची में रहकर अलग-अलग विषयों पर संघ प्रमुख संघ के अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे। इसमें पर्यावरण संरक्षण का विषय सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि प्रकृति के साथ खिलवाड़ करने का नतीजा चीन में कोरोना वायरस के रूप में दिख रहा है। संघ पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने पर सालोभर काम करता है। बैठक में इस कार्य में और तेजी लाने पर चर्चा होगी। बैठक में संयुक्‍त परिवार और सामाजिक समरसता विषय पर भी चर्चा होगी।

बिना प्रवेश पत्र के कार्यक्रम स्थल पर जाने की अनुमति नहीं

गुरुवार को सुबह सात बजे से रांची महानगर के स्वयंसेवकों का संघ समागम का आयोजन राम दयाल मुंडा फुटबॉल मैदान में किया गया है। इस कार्यक्रम में संघ प्रमुख मोहन भागवत स्वयंसेवकों व शहर के आमंत्रित अतिथियों को संबोधित करेंगे। बिना प्रवेश पत्र के किन्हीं को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 7.15 के बाद प्रवेश बंद कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here