रंगों से न हो त्वचा को नुकसान, इसलिए ऐसे करें होली खेलने की तैयारी

0
399

होली का त्यौहार बस कुछ ही दिनों में आने वाला है। यह एक ऐसा त्यौहार है जो पूरी खुशियां, मस्ती, रोमांच और उत्साह के साथ मनाया जाता है, लेकिन रंगों के बिना ये अधूरा है। इस त्योहार में रंग खेलने का जितना उमंग होता है, उससे कहीं ज्यादा रंग छुड़ाने का टेंशन रहता है। होली खेलना सभी को पसंद होता है, लेकिन रंग न सिर्फ त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि इसे छुटाने में भी पसीने छूट जाते हैं। 

आप चाहे कितना ही बचने की कोशिश कर लें लेकिन ‘बुरा न मानो होली है’ कहकर लोग रंग लगाने पहुंच ही जाते हैं। हर्बल रंगों को छोड़ दिया जाए तो कई तरह के रंग बाज़ार में उपलब्ध होते हैं जिनसे त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। त्वचा रुखी और बेजान होने के साथ उसमें जलन भी होने लगती है। साथ ही बालों भी झड़ने लगते हैं। 

अगर आपको भी होली खेलना पसंद है लेकिन उससे होने वाले नुकसान से डरते हैं, तो घबराएं नहीं। आप पूरे उमंग के साथ दिल खोलकर होली खेल सकते हैं और रंगों के हानिकारक प्रभावों से बच भी सकते हैं। इतना ही नहीं आपको रंग छुड़ाने के टेंशन की भी ज़रूरत नहीं होगी। आपको इसके लिए बस थोड़े से उपाय करने होंगे। 

चेहरे पर लगाएं ऑयल

होली खेलने जाने से पहले बालों के साथ चेहरे और त्वचा पर भी तेल लगाएं। होली खेलने से एक घंटे पहले त्वचा और बालों पर अच्छी तरह किसी भी तेल से मालिश करें जिससे स्किन तेल को सोख ले। इससे रंग में मौजूद हानिकारक केमिकल्स आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे और रंग आसानी से निकल भी जाएगा।

सनस्क्रीन

तेल के साथ-साथ होली खेलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं। ये रंगों के साथ आपकी स्किन को सूरज की हारीकारक किरणों से भी बचाएगा। 

लिप बाम

होली के रंग त्वचा के साथ होठों को भी रूखा बना सकते हैं साथ ही लिप्स पर लगा रंग मुंह में भी जा सकता है, जो गंभीर परेशानी का सबब बन सकता है। इसलिए होली से पहले अपने लिप्स पर अच्छी तरह लिप बाम या पेट्रोलियम जैली लगाएं। इससे रंग आपके होंठों पर चिपके नहीं और आसानी से निकल आएंगे।

नाखूनों का ऐसे रखें ख्याल

होली खेलते समय त्वचा के साथ हमें नाखूनों का भी ख्याल रखना चाहिए। नाखूनों में एक बार रंग घुस जाए तो वह आसानी से नहीं छूटता। जो नुकसानदायक भी हो सकता है। इसलिए होली खेलने से पहले नाखूनों पर नेलपेंट लगा लें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here