घी के हैं कई फायदें, पल भर में दूर होती हैं ये 10 समस्याएं

0
277

यह तो आप सभी जानते ही होंगे कि घर पर बनाया गया शुद्ध ‘घी’ न सिर्फ आपकी सेहत बल्कि त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके सिर की त्वचा और बालों के स्वास्थ के लिए भी घी कितना अच्छा है। खासकर अगर बाल रूखे, बेजान और दोमूहें हैं तो घी आपके लिए बड़े काम की चीज़ है। इसके अलावा घी कमर दर्द और फटी ऐड़ियों के लिए भी कारगर साबित होता है।

अगर आपके चेहरा, त्वचा फिर होंठ रूखे रहते हैं, या फिर त्वचा में नमी की कमी हो और होठों और चेहरे का रंग गहरा गया हो, तो इन सभी तरह की समस्याओं का हल ‘देसी घी’ में है। तो आइए जानते हैं ‘देसी घी’ के अनेक फायदे।

1. चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए, पानी और देसी घी को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इससे चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करें। रूखापन दूर होगा और त्वचा कोमल होगी।

2. त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम भी देसी घी करता है। पूरे शरीर पर देसी घी की मालिश करें फिर गुनगुने पानी से नहाएं। इससे त्वचा मुलायम होगी।

3. यह आपकी त्वचा में चमक लाने के साथ ही चेहरे की रंगत भी निखारता है। इसके अलावा फटे होठों पर देसी घी लगाकर सोने से वे ठीक होकर मुलायम होने लगते है।

4. दो मुंहे बालों को ये जड़ से ख़त्म करने में घी से बेहतर और कुछ नहीं। इसके लिए घी को गुनगुना करें और उंगलियों से सिर पर धीरे-धीरे मालिश करें। थोड़ी देर बाद धो लें।

5. अगर बाल उलझे और बेजान हैं तो इसे हल करने के लिए देसी घी और ज़ैतून का तेल बराबर मात्रा में मिलाएं और इससे सिर पर मालिश करें। कुछ देर बाद शैंपू कर लें। 

6. थकान होने पर पैरों की घी से मालिश करने पर काफी फायदा होता है। अगर इस मालिश को देसी घी से किया जाए तो और भी अच्‍छा होता है। 

7. देसी घी से पैरों की मालिश करने पर तलवों की जलन कम होती है। 

8. अगर एड़ियां फट रही हैं तो देसी घी और नमक की मालिश करने से ये समस्‍या दूर हो जाती है। 

9. जिनको ज़्यादा ठंड लगती है, वे गुनगुने घी से पैरों की मसाज करें। इससे ब्लड सर्क्यूलेशन बढ़ता है और सर्दी जुकाम से राहत मिलती है। 

10. कमर दर्द में भी पैरों की घी से मालिश करने पर आराम मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here